ओलंपिक: खबरें

स्वतंत्रता दिवस पर ओलंपिक दल को लाल किले पर बुलाएंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के ओलंपिक दल को स्वतंत्रता दिवस के विशेष अतिथि के तौर पर लाल किले बुलाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, प्रधानमंत्री हर एक खिलाड़ी से मिलेंगे भी और उनके साथ बातचीत करेंगे।

टोक्यो ओलंपिक: सेमीफाइनल में पहुंचकर महिला हॉकी टीम ने बनाया इतिहास, ऐसा रहा भारत का दिन

टोक्यो ओलंपिक में आज का दिन भारत के लिए काफी खास रहा क्योंकि महिला हॉकी टीम ने पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में जगह पक्की की है। 02 अगस्त को एथलेटिक्स, हॉकी, शूटिंग और घुड़सवारी में ही भारतीय एथलीट्स ने हिस्सा लिया।

अभिनेता से निर्माता बनने जा रहे कुणाल कपूर, विंटर ओलंपियन शिव केशवन पर बनाएंगे फिल्म

अभिनेता कुणाल कपूर ने अपने लंबे फिल्मी करियर में कई बड़ी फिल्मों में काम किया। कोई शक नहीं कि कुणाल एक अच्छे अभिनेता हैं।

टोक्यो ओलंपिक: ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराते हुए भारतीय महिलाओं ने पहली बार ओलंपिक सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है। भारत के लिए गुरजीत कौर ने इकलौता गोल दागा था।

टोक्यो ओलंपिक: सिंधु ने जीता कांस्य पदक, ऐसा रहा भारत के लिए आज का दिन

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए आज के दिन में बेहद कम मैच थे। रोज की अपेक्षा आज भारत के चुनिंदा एथलीट्स एक्शन में थे, लेकिन फिर भी आज का दिन भारत के लिए काफी खास रहा। भारत ने इस ओलंपिक में अपना दूसरा पदक हासिल किया।

टोक्यो ओलंपिक: पीवी सिंधु ने कांस्य जीतकर भारत को दिलाया दूसरा पदक

स्टार भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में दूसरा पदक दिला दिया है। सिंधु ने कांस्य पदक वाले मुकाबले में चीन की हे बिंगजियाओ को 21-13, 21-15 से हरा दिया है। सिंधु ने लगातार दूसरे ओलंपिक में पदक हासिल किया है और वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनी हैं।

01 Aug 2021

तैराकी

ऑस्ट्रेलियाई तैराक ने रचा इतिहास, बनीं एक ओलंपिक में सात पदक जीतने वाली पहली महिला एथलीट

ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक एम्मा मकिओन ने रविवार की सुबह इतिहास बना दिया। वह एक ओलंपिक में सात पदक जीतने वाली पहली महिला एथलीट बनी हैं। एम्मा ने टोक्यो ओलंपिक में चार स्वर्ण और तीन कांस्य पदक जीते हैं।

ओलंपिक में कब पहली बार शामिल हुआ बैडमिंटन? जानें इससे जुड़े अन्य जरूरी फैक्ट्स

बैडमिंटन सबसे पुराने खेलों में से एक है जिसे 19वीं शताब्दी में यूनाइटेड किंगडम में शुरु किया गया था। 1992 में पहली बार बैडमिंटन को ओलंपिक में शामिल किया गया था। पुरुष और महिला के एकल मुकाबलों के अलावा युगल मुकाबलों को भी शामिल किया गया था।

टोक्यो ओलंपिक: क्वार्टर फाइनल में पहुंची महिला हॉकी टीम, ऐसा रहा भारत का आज का दिन

टोक्यो ओलंपिक में आज का दिन भारतीय फैंस के लिए मिला-जुला रहा। तीरंदाजी में भारत का सफर समाप्त हो गया तो वहीं महिला हॉकी टीम ने जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

टोक्यो ओलंपिक: दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारतीय महिला हॉकी टीम ने जिंदा रखी क्वार्टर-फाइनल की उम्मीदें

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के अपने आखिरी पूल गेम में दक्षिण अफ्रीका को 4-3 से हरा दिया है। इस जीत के साथ उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जाने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। भारत के लिए वंदना कटारिया ने सबसे अधिक तीन गोल दागे।

ओलंपिक पदक को दांतों से क्यों काटते हैं खिलाड़ी?

इस समय टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन हो रहा है, जिसमें तमाम देशों के खिलाड़ी, पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। खेलों के इस महाकुम्भ में विजेता खिलाड़ियों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक मिलते हैं।

टोक्यो ओलंपिक: 29 जुलाई को आए 24 कोरोना संक्रमण के मामले, एक दिन में सबसे अधिक

टोक्यो में खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना वायरस के कारण ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित किया गया था और पिछले साल आयोजन नहीं किया जा सका था।

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को हराकर क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में अपने चौथे मैच में अर्जेंटीना को 3-1 से हराया है। ऐसा लग रहा था कि मुकाबला ड्रॉ रहेगा, लेकिन अंत में गोल दागकर भारत ने यह जीत हासिल की है।

टोक्यो ओलंपिक: सिंधु ने जीता राउंड ऑफ 16 मुकाबला, क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। राउंड ऑफ 16 मुकाबले में उन्होंने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्डो को 21-15, 21-13 से हराया है।

टोक्यो ओलंपिक: ग्रेट ब्रिटेन ने भारतीय महिला हॉकी टीम को हराया, भारत की लगातार तीसरी हार

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम को लगातार तीसरी हार मिली है। ग्रेट ब्रिटेन ने भारतीय महिलाओं को 4-1 से मात दी है। इंग्लैंड के लिए हन्ना मार्टिन ने सबसे अधिक दो गोल दागे।

टोक्यो ओलंपिक: पुरुष हॉकी टीम की शानदार जीत, ऐसा रहा भारत के लिए आज का दिन

टोक्यो ओलंपिक 2020 में आज का दिन भी भारतीय एथलीट्स के लिए निराशाजनक रहा। भारतीय पुरुष हॉकी टीम की जीत को हटा दें तो आज के दिन भारतीय फैंस को केवल निराशा ही हाथ लगी है।

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को 3-0 से हराया

टोक्यो ओलंपिक 2020 के अपने तीसरे ग्रुप स्टेज मुकाबले में भारत ने स्पेन को 3-0 से हरा दिया है। तीन मैचों में यह भारत की दूसरी जीत है।

टोक्यो ओलंपिक: ऐसा रहा भारत के लिए आज का दिन

टोक्यो ओलंपिक में तीसरा दिन भारत के लिए परिणाम के लिहाज से बेहद खराब रहा है।

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय महिला हॉकी टीम ने गंवाया लगातार दूसरा मैच, जर्मनी ने दी मात

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम को लगातार दूसरे ग्रुप स्टेज मुकाबले में हार झेलनी पड़ी है। जर्मनी ने भारतीय टीम को 2-0 से हराया है। जर्मनी ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी और भारतीय महिलाओं को मौका नहीं दिया।

टोक्यो ओलंपिक: मनु भाकर की पिस्टल में क्या खराबी थी और दूसरी बंदूक क्यों नहीं ली?

टोक्यो ओलंपिक में बीते रविवार की सुबह स्टार भारतीय निशानेबाज मनु भाकर विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं। मैच के दौरान मनु की पिस्टल में खराबी आई जिसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ा।

टोक्यो ओलंपिक: क्वार्टर फाइनल में थमा भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम का सफर, कोरिया से हारी

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम का सफर समाप्त हो गया है। भारतीय पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में कोरिया की कठिन चुनौती को पार नहीं कर सकी है।

26 Jul 2021

टेनिस

टोक्यो ओलंपिक: मेदवेदेव के खिलाफ दूसरे राउंड में हारकर बाहर हुए सुमित नागल

भारतीय पुरुष टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल का टोक्यो ओलंपिक में सफर खत्म हो गया है। दूसरे राउंड के मुकाबले में उन्हें दुनिया के दूसरे नंबर पुरुष खिलाड़ी डेनिएल मेदवेदेव ने सीधे सेटों में हराया है। मेदवेदेव ने 6-2, 6-1 से मैच अपने नाम किया।

टोक्यो ओलंपिक: पिस्टल में आई तकनीकी खराबी के कारण मनु ने गंवाया क्वालिफिकेशन का मौका

टोक्यो ओलंपिक में रविवार की सुबह स्टार भारतीय निशानेबाज मनु भाकर विमेंस 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं। मैच के दौरान मनु की पिस्टल में खराबी आई जिसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ा।

टोक्यो ओलंपिक: पहले राउंड में हारकर बाहर हुई सानिया और अंकिता की टेनिस डबल्स जोड़ी

टोक्यो ओलंपिक 2020 के महिला डबल्स टेनिस मैच में सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी को पहले राउंड में ही हार मिली है। इस हार के साथ ही उनका इस ओलंपिक का सफर समाप्त हो गया है।

मीराबाई चानू ने जीता ओलंपिक रजत पदक, अब तक ऐसा रहा है भारोत्तोलन में सफर

भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतते हुए इतिहास रच दिया। उन्होंने भारत को टोक्यो ओलंपिक का पहला पदक दिलाया है। वह भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाली केवल दूसरी भारोत्तोलक हैं।

टोक्यो ओलंपिक: मीराबाई चानू ने जीता रजत, ऐसा रहा भारत के लिए आज का दिन

टोक्यो ओलंपिक 2020 का दूसरा दिन भारतीय एथलीट्स के लिए काफी व्यस्त रहा। भारतीय एथलीट्स ने आज के दिन कई खेलों में हिस्सा लिया। टेनिस, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, हॉकी और मुक्केबाजी जैसे खेलों में भारतीय एथलीट्स ने हिस्सा लिया।

टोक्यो ओलंपिक: नीदरलैंड के खिलाफ भारतीय महिला हॉकी टीम को मिली करारी हार

टोक्यो ओलंपिक 2020 के ग्रुप स्टेज के मुकाबले में भारतीय महिला हॉकी टीम को नीदरलैंड महिला हॉकी टीम ने हरा दिया है। नीदरलैंड ने 5-1 के बड़े अंतर से मैच अपने नाम किया है।

24 Jul 2021

गूगल

क्रोम ब्राउजर के डायनासोर गेम को मिला अपडेट, ओलंपिक्स को सेलिब्रेट कर रही है गूगल

जापान की राजधानी टोक्यो में 2020 समर ओलंपिक्स शुरू हो गए हैं और गूगल इसे अपने अंदाज में सेलिब्रेट कर रही है।

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने जीता रजत पदक

भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने इतिहास रच दिया है। 49 किलोग्राम भारवर्ग की प्रतियोगिता में उन्होंने भारत को रजत पदक दिलाया है। टोक्यो ओलंपिक में यह भारत के लिए पहला पदक है।

टोक्यो ओलंपिक: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर की विजयी शुरुआत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत जीत के साथ की है। उन्होंने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराते हुए तीन अंक हासिल कर लिए हैं। भारत ने अपने तीनों गोल पेनल्टी कॉर्नर पर दागे थे।

ओलंपिक 2020: इन एथलीट्स और खेलों से है भारत को पदक जीतने की उम्मीद

टोक्यो ओलंपिक 2020 की शुरुआत हो चुकी है। भारत की ओर से 119 एथलीट खेलों के इस महाकुंभ में हिस्सा लेने पहुंचे हैं और यह ओलंपिक में भेजा गया भारत का सबसे बड़ा दल है।

टोक्यो ओलंपिक: ईनामी राशि में अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक कमाई करेंगे भारतीय एथलीट्स

टोक्यो ओलंपिक 2020 की शुरुआत हो चुकी है और दुनियाभर के एथलीट्स इसमें अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। भारत ने इस बार ओलंपिक इतिहास में अपना सबसे बड़ा दल भेजा है और उन्हें इस बार अधिक पदकों की उम्मीद है। इसी को देखते हुए भारत के अलग-अलग राज्यों ने पदक जीतने पर करोड़ रुपये का ईनाम देने की घोषणा की है।

टोक्यो ओलंपिक: पुरुष तीरंदाजों ने किया निराश, रैंकिंग इवेंट में अतनु दास रहे 35वें स्थान पर

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष तीरंदाजों ने व्यक्तिगत रैंकिंग इवेंट में निराशाजनक प्रदर्शन किया है। इस इवेंट में भारत के तीन तीरंदाजों ने हिस्सा लिया और एक भी क्वालिफाइंग इवेंट में टॉप-30 में भी जगह नहीं बना सके।

टोक्यो ओलंपिक: दीपिका कुमारी रैंकिंग राउंड में नौवें स्थान पर रहीं, कोरियाई सान ने बनाया रिकॉर्ड

टोक्यो ओलंपिक में भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने शुक्रवार को महिला रैंकिंग राउंड में 663 अंक हासिल किए और नौवें स्थान पर रही।

ओलंपिक के बारे में रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे

पिछले साल स्थगित हुए टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई से हो जाएगी, जो कि 08 अगस्त तक खेले जाएंगे। पिछले साल कोरोना के कारण ओलंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया था।

ऑस्ट्रेलिया का ब्रिस्बेन शहर करेगा 2032 ओलंपिक खेलों की मेजबानी, IOC ने किया ऐलान

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन को साल 2032 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी मिली है। ब्रिस्बेन को निर्विरोध रूप से आयोजन के अधिकार मिले हैं। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOA) ने यह घोषणा की है।

'भाग मिल्खा भाग' समेत ओलंपिक से जुड़ी ये फिल्में आपको जरूर देखनी चाहिए

कोरोना वायरस के कारण पिछले साल टोक्यो ओलंपिक खेलों को टाल दिया गया था। स्थगित हुए 'खेलों के महाकुंभ' की शुरुआत अब आगामी 23 जुलाई से होनी है।

ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने वाले एथलीट हैं फेलप्स, जानें कैसा रहा ओलंपिक सफर

ओलंपिक खेलों का महत्व काफी ज्यादा है और हर एथलीट अपने करियर में कम से कम एक ओलंपिक पदक जरूर हासिल करना चाहता है। पूर्व अमेरिकी तैराक माइकल फेलप्स ने ओलंपिक पदक जीतने के मामले में ऐसा कारनामा किया है कि लोग उन्हें हमेशा याद रखेंगे।

19 Jul 2021

अमेरिका

ओलंपिक इतिहास में अमेरिका ने जीते हैं सबसे ज्यादा पदक, आंकड़ों में जानें प्रदर्शन

कोरोना के कारण पिछले साल टोक्यो ओलंपिक खेलों को टाल दिया गया था। स्थगित हुए 'खेलों के महाकुंभ' की शुरुआत अब आगामी 23 जुलाई से होनी है।

टोक्यो ओलंपिक: एथलेटिक्स में ऐसा है भारत का पूरा शेड्यूल

टोक्यो ओलंपिक खेलों की शुरुआत 23 जुलाई से होनी है, जिसमें इस बार भारत के कुल 119 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। भारतीय दल में 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी शामिल हैं। यह अब तक के इतिहास में भारत का सबसे बड़ा दल है।

Prev
1 2
Next