भारतीय क्रिकेट टीम: खबरें | पेज 42

टी-20 विश्व कप: भारतीय टीम शामिल कर सकती है नए नेट गेंदबाज, चक्रवर्ती पर संदेह बरकरार

टी-20 विश्व कप के लिए सभी देशों के पास अपनी टीम में बदलाव की आज डेडलाइन है। सभी देश इस मेगा इवेंट के लिए अपनी-अपनी टीम घोषित कर चुके हैं, लेकिन आज रात तक वे इसमें आखिरी बदलाव कर सकते हैं।

भारतीय तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने 31 साल की उम्र में फर्स्ट-क्लास क्रिकेट को कहा अलविदा

भारतीय तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने 31 साल की उम्र में ही फर्स्ट-क्लास क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मिथुन ने बीते गुरुवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक लंबे मैसेज के साथ फर्स्ट-क्लास क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था।

20 Sep 2021

BCCI

नवंबर से जून के बीच चार देशों को होस्ट करेगा भारत, ऐसा होगा घरेलू सीजन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने घरेलू सीजन का पूरा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। भारतीय टीम का घरेलू सीजन नवंबर से लेकर जून तक चलेगा और टीम को चार देशों के खिलाफ सीरीज खेलनी है।

टी-20 विश्व कप: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगा भारत

टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना ओपनिंग मैच खेलने से पहले भारतीय टीम इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी। इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली इंग्लैंड के खिलाफ मैच 18 तो वहीं आरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच 20 अक्टूबर को खेला जाएगा।

टी-20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम के हेडकोच बन सकते हैं कुंबले

टी-20 विश्व कप की समाप्ति के साथ ही भारतीय हेडकोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है। शास्त्री ने अपने करार को एक महीने आगे बढ़ाने से इंकार कर दिया है। शास्त्री के साथ ही गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल भी समाप्त होगा।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत द्वारा जीती गई यादगार टी-20 सीरीजों पर एक नजर

विराट कोहली के टी-20 अंतरराष्ट्रीय कप्तानी छोड़ने की खबरों से सभी वाकिफ हो चुके हैं। आगामी टी-20 विश्व कप कोहली के लिए भारतीय टी-20 कप्तान के रूप में आखिरी टूर्नामेंट होगा।

आखिर कोहली ने टी-20 से कप्तानी छोड़ने का निर्णय क्यों लिया?

भारतीय कप्तान विराट कोहली टी-20 विश्व कप के भारतीय टी-20 टीम के कप्तान नहीं रहेंगे। उन्होंने बीते गुरुवार को इस बात की घोषणा सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए की थी।

रोहित शर्मा को वनडे टीम की उप-कप्तानी से हटवाना चाहते थे कोहली- रिपोर्ट्स

विराट कोहली ने बीते गुरुवार को भारतीय टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला करके सभी को चौंका दिया था। आगामी टी-20 विश्व कप के बाद कोहली केवल भारतीय वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान ही रहेंगे।

भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा हुआ स्थगित, खेली जानी थी वनडे सीरीज

भारतीय टीम का न्यूजीलैंड के लिए प्रस्तावित दौरा अब स्थगित हो गया है। भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड जाना था, जो फिलहाल टाल दिया गया है।

मैनचेस्टर टेस्ट जब भी हो इसे सीरीज का अंतिम टेस्ट माना जाए- सौरव गांगुली

भारत का इंग्लैंड दौरा समाप्त हो चुका है, लेकिन दौरे के अंतिम मैच को लेकर चल रही बहस समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) कोरोना के डर से रद्द किए गए अंतिम टेस्ट को किसी अन्य शेड्यूल पर खेलने के लिए तैयार है।

कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में कैसे रहे हैं कोहली और रोहित?

टी-20 विश्व कप के बाद विराट कोहली के लिमिटेड ओवर्स टीम की कप्तानी छोड़ने की खबर काफी तेजी से फैल चुकी है और तमाम लोगों को यह एक आदर्श निर्णय भी लग रहा है। फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी सामने नहीं आई है, लेकिन रोहित शर्मा के फैंस की खुशी साफ देखी जा सकती है।

भारत ने इंग्लैंड को दिया अगले दौरे पर दो अतिरिक्त टी-20 खेलने का ऑफर- रिपोर्ट

भारत का इंग्लैंड दौरा हाल ही में बेहद खराब तरीके से समाप्त हुआ है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की समाप्ति आखिरी मैच कोरोना के डर से रद्द होने के रूप में हुई। भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त ले रखी थी।

इंग्लैंड बनाम भारत 2021: सीरीज के दौरान बने अहम आंकड़ो पर एक नजर

इंग्लैंड और भारत के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज का पांचवा टेस्ट रद्द कर दिया गया। भारतीय टीम मे कोरोना का मामला आने के बाद से भारतीय खिलाड़ी अंतिम टेस्ट खेलने के लिए सहज नहीं थे और इसी कारण मुकाबला रद्द हो गया।

इंग्लैंड बनाम भारत: मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने के बाद कैसे निकलेगा सीरीज का परिणाम?

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का अंतिम टेस्ट नहीं खेला जा सका। कोरोना वायरस मामलों के डर के कारण मैनचेस्टर टेस्ट को रद्द कर दिया गया। भारत के पास 2-1 की बढ़त थी और अंतिम मुकाबला रद्द होने के बाद सीरीज के परिणाम को लेकर काफी बहस चल रही है।

इंग्लैंड बनाम भारत: कोरोना के चलते रद्द हुआ अंतिम टेस्ट, ECB ने जारी किया बयान

इंग्लैंड और भारत के बीच आज से शुरु होने वाले पांचवें टेस्ट पर बीते गुरुवार को ही ग्रहण लग गया था। भारतीय कैंप से कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद टेस्ट मैच खेले जाने को लेकर दुविधा बनी हुई थी।

पिछले दो साल में ज्यादा कमाल नहीं कर पाए हैं चहल, ऐसा है टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर

अगले महीने 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए बीते बुधवार को भारत की टीम का ऐलान किया गया।

भारत का एक और सपोर्ट स्टॉफ कोरोना संक्रमित, अंतिम टेस्ट खेले जाने पर संशय

इंग्लैंड और भारत की टीमें 10 सितंबर (शुक्रवार) से सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट खेलने की तैयारी कर रही हैं। टेस्ट शुरु होने से एक दिन पहले ही भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है। दरअसल भारतीय टीम के एक और सपोर्ट स्टॉफ को कोरोना संक्रमित पाया गया है।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने गए धवन, ऐसा है टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर

अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए बीती रात को भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है।

विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए अश्विन का टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर कैसा है?

बीते बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी-20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान किया है।

इंग्लैंड बनाम भारत: पांचवें टेस्ट का मैच प्रीव्यू, ड्रीम 11 और अन्य सभी जरुरी बातें

इंग्लैंड और भारत के बीच चल रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में फिलहाल भारतीय टीम 2-1 से आगे है। भारत ने ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट में 157 रनों की शानदार जीत हासिल करके सीरीज में बढ़त हासिल की थी।

08 Sep 2021

BCCI

टी-20 विश्व कप: घोषित हुई 15 सदस्यीय भारतीय टीम, धोनी होंगे टीम के मेंटोर

अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारत की 15 सदस्यीय टीम घोषित कर दी है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सभी देशों को टीम घोषित करने के लिए 10 सितंबर तक का समय दिया है।

इंग्लैंड बनाम भारत: पांचवें टेस्ट के लिए फिट हैं शमी, रोहित और पुजारा पर संशय बरकरार

इंग्लैंड और भारत के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट शुक्रवार से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड में खेला जाना है। फिलहाल भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त ले रखी है और वे 2007 के बाद इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के करीब हैं।

इंग्लैंड बनाम भारत: सीरीज के आखिरी टेस्ट में खेलेंगे जोस बटलर, कप्तान रूट ने दी जानकारी

इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का पांचवा मुकाबला 10 सितंबर से ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। इस मैच में इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर खेलेंगे। इंग्लिश कप्तान जो रूट ने इस बात पर मुहर लगाई है।

इंग्लैंड बनाम भारत: पांचवे टेस्ट में बन सकते हैं ये अहम रिकार्ड्स

भारत ने 'द ओवल' में खेले गए पिछले टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई हुई है।

अगले साल भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड में छह लिमिटेड ओवर्स मुकाबले खेलेगी

इंग्लैंड क्रिकेट टीम का घरेलू सीजन समाप्ति की ओर है। भारत के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले अंतिम टेस्ट के साथ ही इंग्लैंड का 2021 का घरेलू सीजन समाप्त हो जाएगा। इंग्लैंड एंड वेल्श क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अब 2022 के घरेलू सीजन की घोषणा कर दी है।

इंग्लैंड बनाम भारत: ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड के आंकड़े और अन्य महत्वपूर्ण बातें

भारत ने 'द ओवल' में खेले गए चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बनाई हुई है।

इंग्लैंड बनाम भारत: पांचवे टेस्ट के लिए इंग्लिश टीम घोषित, जोस बटलर की हुई वापसी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का पांचवा मुकाबला 10 सितंबर से खेला जाना है, जिसके लिए इंग्लिश टीम की घोषणा की गई है।

इंग्लैंड बनाम भारत: 'द ओवल' में भारत की दूसरी टेस्ट जीत, मैच से निकले ये निष्कर्ष

बीते सोमवार को भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में 157 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है।

ओवल टेस्ट: भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराया, मैच में बने ये रिकॉर्ड्स

ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हरा दिया है। 368 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम 210 के स्कोर पर ढेर हो गई।

इंग्लैंड बनाम भारत: अजिंक्य रहाणे को टीम से ब्रेक देना चाहिए- वीवीएस लक्ष्मण

इंग्लैंड में खेली जा रही टेस्ट सीरीज में भारतीय उपकप्तान अजिंक्या रहाणे का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है।

ओवल टेस्ट: चोटिल हैं पुजारा और रोहित, चौथे दिन फील्डिंग के लिए नहीं उतरे

ओवल में इंग्लैंड और भारत के बीच चल रहा चौथा टेस्ट मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है। चौथे दिन इंग्लैंड ने 32 ओवर बल्लेबाजी की थी, लेकिन इस दौरान रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा मैदान में फील्डिंग करते नहीं दिखे थे।

ओवल टेस्ट: इंग्लैंड को जीत के लिए 291 रनों की और जरूरत, ऐसा रहा चौथा दिन

इंग्लैंड और भारत के बीच ओवल में खेला जा रहा चौथा टेस्ट रोमांचक स्थिति में पहुंच चुका है। भारत द्वारा 368 रनों का लक्ष्य मिलने के बाद इंग्लैंड ने दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई विकेट गंवाए 77 रन बना लिए हैं।

ओवल टेस्ट: 466 पर समाप्त हुई भारतीय पारी, इंग्लैंड को मिला 368 रनों का लक्ष्य

इंग्लैंड और भारत के बीच ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी 466 के स्कोर पर समाप्त हुई है। अब इंग्लैंड को यह मुकाबला जीतने के लिए 368 रनों का लक्ष्य मिला है।

ओवल टेस्ट: चौथा दिन शुरु होने से पहले रवि शास्त्री समेत चार लोग हुए आइसोलेट

ओवल में इंग्लैंड और भारत के बीच चल रहे चौथे टेस्ट का आज चौथा दिन है और दिन का खेल शुरु होने से पहले ही भारत को बड़ा झटका लगा है। भारतीय दल के चार लोगों को आइसोलेट किया गया है। आइसोलेट किए गए लोगों में टीम में हेडकोच रवि शास्त्री भी शामिल हैं।

ओवल टेस्ट: भारत ने हासिल की 171 रनों की बढ़त, ऐसा रहा तीसरा दिन

इंग्लैंड और भारत के बीच ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने दूसरी पारी में 171 रनों की बढ़त हासिल कर ली है और उनके सात विकेट शेष हैं।

ओवल टेस्ट: रोहित ने लगाया विदेश में पहला टेस्ट शतक, बनाए ये रिकॉर्ड्स

ओवल में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने शतक लगा दिया है। विदेश में यह रोहित का पहला टेस्ट शतक है। चायकाल से ठीक पहले रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में अपना आठवां शतक पूरा किया।

ओवल टेस्ट: दूसरी पारी में 56 रन से पीछे है भारत, ऐसा रहा दूसरा दिन

इंग्लैंड और भारत के बीच ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन के खेल की समाप्ति होने तक भारत दूसरी पारी में 56 रनों से पीछे हैं। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 290 रन बनाते हुए 99 रनों की बढ़त हासिल की थी।

ओवल टेस्ट: इंग्लैंड ने हासिल की 99 रनों की बढ़त, पोप ने बनाए 81 रन

इंग्लैंड और भारत के बीच ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 99 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। भारत को 191 के स्कोर पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 290 रन बनाए।

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 03 सितंबर (शुक्रवार) को 31 साल के हो गए हैं।

चौथा टेस्ट: भारत को समेटने के बाद इंग्लैंड ने गंवाए तीन विकेट, ऐसा रहा पहला दिन

केनिंग्टन ओवल में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट में भारत को 191 रनों पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने पहले दिन के खेल की समाप्ति तक तीन विकेट खोकर 53 रन बना लिए हैं।