Articles about राजनाथ सिंह | पेज 1

MDH ग्रुप के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का 98 साल की उम्र में निधन

देश की दिग्गज मसाला कंपनी महाशिया दी हट्टी (MDH) के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का गुरुवार को 98 साल की उम्र में निधन हो गया।

30 Nov 2020

किसान
किसानों द्वारा प्रस्ताव ठुकराने के बाद अमित शाह ने प्रमुख मंत्रियों के साथ की अहम बैठक

नए कृषि कानूनों को वापस लेने सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों द्वारा रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बुराड़ी जाकर आंदोलन करने के प्रस्वात को ठुकराने के बाद गृह मंत्री ने देर रात प्रमुख मंत्रियों के साथ अहम बैठक की।

महात्मा गांधी को 'पाकिस्तान का राष्ट्रपिता' कहने वाले अनिल सौमित्र IIMC में प्रोफेसर नियुक्त

महात्मा गांधी को "पाकिस्तान का राष्ट्रपिता" कह चुके अनिल कुमार सौमित्र को भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) में प्रोफेसर नियुक्त किया गया है। सौमित्र मध्य प्रदेश में भाजपा की मीडिया इकाई के प्रमुख भी रह चुके हैं और महात्मा गांधी पर उनके इसी विवादित बयान के कारण उन्हें पद से बर्खास्त कर दिया गया था।

भारतीय सेना ने सुरक्षित संचार के लिए व्हाट्सऐप की तर्ज पर बनाया SAI ऐप

सबसे प्रसिद्ध मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप और टेलीग्राम पर भेजी जानी वाले सूचनाओं के लीक होने के खतरे को देखते हुए भारतीय सेना ने इन्हीं मैसेजिंग ऐप की तर्ज पर नया सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) ऐप तैयार किया है।

प्रधानमंत्री ने तय कर दिया है कि चीन-पाकिस्तान से कब होगा युद्ध- उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख

उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह विवादित टिप्पणी कर सुर्खियों में आ गए हैं।

राजनाथ बोले- LAC पर शांति चाहते हैं, लेकिन नहीं देंगे एक भी इंच जमीन

चीन के साथ सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज दशहरे के मौके पर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में शस्त्र पूजा की और कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि भारतीय सेना किसी को देश की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं करने देगी।

प्रधानमंत्री की संपत्ति में 36 लाख की वृद्धि, शेयर में नुकसान से अमित शाह को घाटा

पिछले एक साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति में 36 लाख से अधिक रुपये की वृद्धि हुई है, वहीं गृह मंत्री अमित शाह को शेयर बाजार में उतार के कारण घाटा सहना पड़ा है और उनकी कुल संपत्ति में कमी आई है।

सीमा के करीब 44 नए ब्रिज खोलने से बौखलाया चीन, लद्दाख पर दिया बड़ा बयान

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच भारत ने सीमा क्षेत्र में आवागमन सुगम बनाने के लिए 44 नए ब्रिजों को खोल दिया है।

रक्षा मंत्री ने किया 44 नए पुलों का उद्घाटन, अधिकतर LAC के पास

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा सीमाई इलाकों में बनाए 44 नए पुलों का औपचारिक उद्घाटन किया।

भारत ने किया पहली स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल 'रूद्रम' का सफल परीक्षण

मिसाइल क्षेत्र में एक और बड़ा मुकाम हासिल करते हुए भारत ने शुक्रवार को स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल 'रूद्रम' का सफल परीक्षण किया। ये भारत की पहली स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल है और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इसका निर्माण किया है।

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण, ध्वनि की रफ्तार से ज्यादा तेज

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच बुधवार को भारत ने रक्षा क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की है।

2014 से घटिया गोला-बारूद के कारण 960 करोड़ रुपये का नुकसान, 27 जवानों की मौत- सेना

भारतीय सेना की एक आधिकारिक रिपोर्ट में सामने आया है कि ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों द्वारा बनाए जाने वाले घटिया गोला-बारूद की वजह से 2014 से अब तक लगभग 960 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

बाबरी मस्जिद विध्वंस: सभी आरोपियों के बरी होने के फैसले पर किसने क्या कहा?

लखनऊ की विशेष अदालत ने आज 28 पुराने बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में फैसला सुनाते हुए भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत सभी आरोपियों को बरी कर दिया।

भारतीय सेना होगी और मजबूत, 2,290 करोड़ रुपये के हथियार अधिग्रहण की मिली मंजूरी

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव और पाकिस्तान की मदद से आतंकियों द्वारा किए जा रहे घुसपैठों के प्रयासों के बीच भारत सरकार ने सेना को और मजबूत बनाने की ओर बड़ा कदम उठाया है।

केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना संक्रमण से निधन, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने जताया शोक

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी का कोरोना वायरस के संक्रमण से निधन हो गया है। उनका पिछले दो हफ्ते से दिल्ली के AIIMS अस्पताल में इलाज चल रहा था।

सरकार के छह मंत्रियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, राज्यसभा में विपक्ष के आचरण को बताया शर्मनाक

राज्यसभा में दो कृषि विधेयकों के पारित होने के बाद छह केंद्रीय मंत्रियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

सीमा तनाव: पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने ब्लॉक किए 10 पेट्रोलिंग प्वाइंट- वरिष्ठ अधिकारी

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास कम से कम 10 ऐसे पेट्रोलिंग प्वाइंट (PP) है, जिन्हें चीनी सेना ने ब्लॉक किया हुआ है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

चीन की कथनी और करनी अलग-अलग, कड़ा कदम उठाने को तैयार भारत- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में भारत-चीन सीमा विवाद के बारे में जानकारी दी।

10,000 फुट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी हाइवे सुरंग 'अटल टनल' बनकर तैयार

10,000 फुट से अधिक की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी हाइवे सुरंग 'अटल टनल' बनकर तैयार है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द इसका उद्घाटन कर सकते हैं। रोहतांग को लेह से जोड़ने वाली इस सुरंग को बनने में 10 साल का समय लगा है जो प्रस्तावित छह साल से काफी अधिक है।

संसद में रक्षा मंत्री बोले- LAC पर चीन ने जमा किया गोला-बारूद, हमारी सेना भी तैयार

भारत-चीन सीमा विवाद पर आज लोकसभा में बयान देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अप्रैल और मई में चीनी सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर कई जगहों पर अतिक्रमण किया और अभी उसने कई जगहों पर भारी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार जमा कर रखे हैं।

सीमा पर स्थिति की समीक्षा के लिए राजनाथ ने की सेना प्रमुखों के साथ अहम बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की।

10 Sep 2020

फ्रांस
भारतीय वायुसेना में शामिल हुआ राफेल, राजनाथ बोले- नजर उठाने वालों के लिए कड़ा संदेश

लंबे इंतजार के बाद 29 जुलाई को भारत पहुंचे पांच राफेल लड़ाकू विमान गुरुवार को औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए हैं।

भारत ने विकसित की हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक, ऐसा करने वाला मात्र चौथा देश

भारत ने स्‍वदेशी हथियार विकसित करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है। भारत ने हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक विकसित कर ली है और सोमवार को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के बालासोर में एपीजे अब्दुल कलाम परीक्षण रेंज (व्हीलर द्वीप) से इसका सफल परीक्षण किया।

ट्रंप बोले- भारत-चीन सीमा पर हालात बहुत गंभीर, मदद को तैयार है अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को भारत और चीन के बीच सीमा विवाद सुलझाने में मदद करने की पेशकश की है।

LAC पर तनाव के बीच भारत और चीन के रक्षा मंत्रियों की मॉस्को में हुई बैठक

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच शुक्रवार को भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मॉस्को में चीनी रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगे के साथ बैठक की। दोनों नेता शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को पहुंचे हैं और फेंगे के राजनाथ से मुलाकात करने की इच्छा जताने के बाद ये बैठक हुई।

राजनाथ से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री, जयशंकर बोले- कूटनीतिक माध्यमों से ही सुलझेगा विवाद

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरूवार को एक अहम बयान देते हुए कहा कि भारत-चीन सीमा विवाद का समाधान कूटनीति के जरिए ही निकलेगा। एक किताब का विमोचन करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि दोनों देशों को इस विवाद का समाधान कूटनीतिक माध्यमों के जरिए ही निकालना होगा।

अगले महीने होगा राफेल विमानों का इंडक्शन समारोह, फ्रांस के रक्षा मंत्री हो सकते हैं शामिल

राफेल विमानों के भारत आगमन से देश के सैन्य इतिहास में नए युग का सूत्रपात हो चुका है। इन विमानों को बड़ी सादगी के साथ वायु सेना के बेड़े में शामिल किया गया था।

CDS जनरल रावत बोले- चीनी अतिक्रिमण से निपटने के लिए सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला

भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि लद्दाख में चीनी अतिक्रमण से निपटने के लिए सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला है, हालांकि दोनों सेनाओं के बीच बातचीत और कूटनीतिक माध्यमों के विफल रहने पर ही इसका प्रयोग किया जाएगा।

सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर कोरोना संक्रमित प्रणब मुखर्जी, अस्पताल ने कहा- हालत गंभीर

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दिमाग की सर्जरी के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। उनके दिमाग में बने खून के थक्के को हटाने के लिए यह सर्जरी की गई है।

09 Aug 2020

देश
आत्मनिर्भर भारत: रक्षा मंत्रालय ने लगाई 101 सामानों के आयात पर रोक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय 101 उत्पादों के निर्यात पर रोक लगाने जा रहा है ताकि रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके। इस सूची में बख्तरबंद गाड़ियों और तोपों समेत तमाम बड़े हथियार शामिल हैं।

कोरोना संक्रमित मिलने से चार दिन पहले प्रधानमंत्री के साथ बैठक में शामिल थे अमित शाह

रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए गृह मंत्री अमित शाह बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की एक बैठक में शामिल हुए थे। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य कई शीर्ष मंत्री शामिल हुए थे।

इसी महीने वायुसेना में शामिल होंगे राफेल विमान, जानिये इनसे जुड़ी हर अहम बात

लड़ाकू विमान राफेल इसी महीने भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे।

चीन से सीमा विवाद सुलझाने की बातचीत जारी, लेकिन हल होने की गारंटी नहीं- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार सुबह दो दिवसीय दौर पर लेह पहुंचे।

सीमा विवाद: लद्दाख में अपने सैनिकों को पीछे हटाने को कैसे तैयार हुआ चीन?

रविवार सुबह सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को बताया कि चीनी सेना गलवान घाटी के Y जंक्शन से अपने सैनिक पीछे हटा रही है। ये सैनिक वापस अपने बेस कैंपों में जा रहे हैं।

हवाई ताकत बढ़ाने को 33 फाइटर जेट खरीदेगा भारत, रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

लद्दाख में वास्तविक निरंत्रण रक्षा (LAC) पर चीन के साथ लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच भारत ने अपनी ताकत बढ़ाने के लिए गुरुवार को बड़ा निर्णय किया है।

सीमा विवाद: स्थिति का जायजा लेने कल लद्दाख जाएंगे राजनाथ सिंह, सेना प्रमुख भी होंगे साथ

चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्थिति का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को लद्दाख जाएंगे।

रूस में चीनी रक्षा मंत्री से मुलाकात नहीं करेंगे राजनाथ, भारत ने किया खबरों को खारिज

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के मॉस्को में चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग से मुलाकात नहीं करेंगे। मंगलवार शाम को रक्षा मंत्रालय ने इससे संबंधित खबरों को खारिज करते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच किसी भी बैठक की कोई योजना नहीं है।

सीमा विवाद: सरकार ने जारी किया इमरजेंसी फंड, 500 करोड़ तक के हथियार खरीद सकेंगी सेनाएं

चीन के साथ सीमा पर चल रहे तनाव के बीच केंद्र सरकार ने सुरक्षा बलों को बड़ी आर्थिक शक्ति दी है।

राजनाथ ने की शीर्ष सैन्य नेतृत्व के साथ बैठक, तीनों सेनाओं को कार्रवाई की छूट

आज शीर्ष सैन्य नेतृत्व के साथ बैठक करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति की समीक्षा की। समाचार एजेंसी PTI के अनुसार, बैठक में सेना को जमीन, हवा और पानी तीनों जगहों पर चीन की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है।

भारत-चीन तनाव: सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री समेत बड़े नेताओं ने कही ये बातें

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन की सेना के बीच सोमवार रात को हुई हिंसक झड़प के बाद बने तनावपूर्ण हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई।