समान नागरिक संहिता: खबरें

समान नागरिक संहिता का मतलब है- देश के सभी वर्गों पर एक समान कानून लागू होना। अभी देश में विवाह, तलाक, उत्तराधिकारी और गोद लेने मुद्दों पर सभी धर्मों के अपने अलग-अलग निजी कानून हैं और वे उन्हीं के मुताबिक चलते हैं। UCC लागू होने पर सभी धर्मों के लोगों को इन मुद्दों पर भी एक जैसे कानून का पालन करना होगा। ये महज अब अवधारणा है और विस्तार में इसका रूप कैसा होगा, इस पर कुछ तय नहीं है।

09 Jan 2023

मेघालय

मेघालय: भाजपा सहयोगी मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने यूनिफॉर्म सिविल कोड पर दर्ज कराया विरोध

मेघालय के मुख्यमंत्री और नेशनल पीपल्स पार्टी (NPP) के प्रमुख कॉनराड संगमा ने केंद्र सरकार के महत्त्वाकांक्षी सिविल कोड को लेकर विरोध दर्ज कराया है।

यूनिफॉर्म सिविल कोड: भाजपा सांसद ने राज्यसभा में पेश किया विधेयक, विपक्ष का हंगामा

भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने आज राज्यसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) विधेयक पेश किया, जिस पर जमकर हंगामा देखने को मिला।

सुप्रीम कोर्ट ने यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) लागू करने की व्यवहार्यता पर तीन हफ्ते के अंदर अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है।

यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करेगी उत्तराखंड सरकार; आखिर ये है क्या?

उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) लागू करने का फैसला लिया है। राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ये जानकारी देते हुए कहा कि राज्य कैबिनेट ने UCC पर जल्द से जल्द विशेषज्ञों की समिति बनाने की मंजूरी दे दी है और इसे जल्द ही लागू किया जाएगा।

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड, जो हिजाब विवाद के बाद एक बार फिर चर्चा में आया?

देश में एक बार फिर से यूनिफॉर्म सिविल कोड यानि समान नागरिक संहिता (UCC) की बहस तेज हो गई है और इस बार इसका कारण कर्नाटक में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब को लेकर हुआ विवाद बना है।