डेमोक्रेटिक पार्टी : खबरें

04 Oct 2023

अमेरिका

अमेरिकी संसद में ऐतिहासिक घटना, स्पीकर कैविन मैक्कार्थी पद से हटाए गए

अमेरिका की संसद के स्पीकर केविन मैक्कार्थी को पद से हटा दिया गया है। उनके खिलाफ अमेरिकी संसद के निचले सदन यानी प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिसके पक्ष में उनकी ही पार्टी के कुछ सांसदों ने भी मतदान किया।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव: भारतीय मूल के कौन-कौन से नेता आजमा रहे हैं किस्मत?

अमेरिका में अगले साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। इसके लिए मुख्य विपक्षी पार्टियों रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। राष्ट्रपति पद के लिए अब तक भारतीय मूल के 3 लोगों ने भी अपनी किस्मत आजमाने का ऐलान किया है।

01 Jun 2023

अमेरिका

अमेरिका के दिवालिया होने का खतरा टला? ऋण सीमा बढ़ाने वाला विधेयक निचले सदन से पारित

अमेरिका से फिलहाल दिवालिया होने का खतरा टलता दिख रहा है। बुधवार को 31.4 ट्रिलियन डॉलर की ऋण सीमा को बढ़ाने वाला विधेयक अमेरिकी संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव' से पारित हो गया। विधेयक के समर्थन में 314 तो विरोध में 117 सांसदों ने वोट किया।

अमेरिका कर्ज संकट: ऋण सीमा 2 साल बढ़ाने पर सहमत हुए जो बाइडन और केविन मैक्कार्थी

ऋण संकट से जूझ रहे और दिवालिया होने की कगार पर खड़े अमेरिका के लिए राहत भरी खबर है।

25 Apr 2023

अमेरिका

जो बाइडन का ऐलान, 2024 का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ेंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि वह 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

08 Apr 2023

अमेरिका

#NewsBytesExplainer: अमेरिका में गर्भपात पर बहस, जानें विवाद और भारत में गर्भपात पर क्या है कानून

अमेरिका के टेक्सास की एक अदालत ने गर्भपात के लिए इस्तेमाल होने वाली प्रमुख दवा मिफेप्रिस्टोन की मंजूरी पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने ये रोक खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) की मंजूरी पर लगाई है।

डोनाल्ड ट्रंप को 7 साल पुराने मामले में क्यों सता रहा है गिरफ्तारी का डर?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद की गिरफ्तारी को लेकर आशंका जाहिर की है।

22 Dec 2022

अमेरिका

अमेरिका: राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए ट्रंप ने 2020 में नहीं भरा इनकम टैक्स

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शासन के अंतिम वर्ष 2020 में कोई इनकम टैक्स नहीं जमा किया। उन्होंने सूचना दी थी कि उनको अपने विस्तृत व्यावसायिक हितों से नुकसान हुआ है।

24 Jun 2022

अमेरिका

अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात कराने का संवैधानिक अधिकार

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने 50 साल पुराने एक अहम फैसले को पलटते हुए महिलाओं के गर्भपात कराने के संवैधानिक अधिकार को समाप्त कर दिया है। ऐसे में अब अमेरिकी महिलाएं अपनी मर्जी से गर्भपात नहीं करा पाएगी।

अमेरिका: बाइडन ने ली 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ, पहली महिला उपराष्ट्रपति बनीं कमला हैरिस

डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण कर ली है। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के उथल-पुथल भरे कार्यकाल के बाद ये पद संभाला है और उनके ऊपर एक बंटे हुए अमेरिका को फिर से एक करने की एक बेहद बड़ी चुनौती है।

अमेरिकी संसद पर हमले के लिए जिम्मेदार क्यों माने जा रहे हैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप?

अमेरिकी संसद पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों के हमले ने अमेरिका समेत पूरी दुनिया को सकते में डाल दिया है।

डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रंप को हराया

डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे। शनिवार को पेंसिल्वेनिया में जीत के साथ ही उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निर्णायक बढ़त हासिल कर ली।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: जीतने की कगार पर बिडेन, जानें किस राज्य में कौन आगे

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के वोटों की गिनती आज लगातार चौथे दिन भी जारी है और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच करीबी मुकाबला देखने को मिल रहा है।

अमेरिकी चुनाव: ट्रंप हारे तो तीन दशक में दोबारा राष्ट्रपति नहीं बनने वाले पहले शख्स होंगे

अगर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन को हराने में असफल रहते हैं तो वे पिछले 28 साल में दोबारा राष्ट्रपति बनने की रेस में हारने वाले पहले राष्ट्रपति बन जाएंगे। इससे पहले आखिरी बार 1992 में जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश दोबारा राष्ट्रपति बनने का चुनाव हारे थे।

अमेरिका: अहम राज्यों में जीत के साथ बिडेन अगले राष्ट्रपति बनने के करीब, ट्रंप कोर्ट पहुंचे

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन दो अहम राज्यों- मिशिगन और विस्कॉन्सिन- में जीत गए हैं और इसी के साथ उनके और अमेरिकी राष्ट्रपति की कुर्सी के बीच बेहद कम फासला रह गया है।

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में पिछले 100 साल में सबसे अधिक वोटिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इस बार वोटिंग के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं और इस बार पिछले 100 साल में सबसे अधिक वोटिंग हुई है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने लगभग 16 करोड़ लोगों के वोट डालने का अनुमान लगाया है जो कुल वोटर्स के 67 प्रतिशत से अधिक है।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: ओपिनियन पोल्स में ट्रंप और बिडेन के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान

बहुप्रतीक्षित अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग शुरू हो गई है और कुछ ही समय में अमेरिकी लोग रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन की किस्मत चुनावी डिब्बे में कैद कर देंगे।

ट्रंप के भारत को गंदा कहने पर बिडेन बोले- दोस्तों के बारे में ऐसा नहीं बोलते

डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन ने भारत और उसकी हवा को गंदा कहने के लिए अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर करारा हमला किया है।

अमेरिका: कैसे चुना जाता है दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति? जानें राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया

अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने जा रहे हैं और इन चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच मुकाबला होगा।

अमेरिका: जो बाइडन ने भारतीय मूल की कमला हैरिस को बनाया अपनी उपराष्ट्रपति उम्मीदवार

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। बाइडन ने ट्वीट कर अपने इस फैसले का घोषणा की और हैरिस को एक बहादुर योद्धा बताया। हैरिस ने बाइडन का शुक्रिया अदा किया है।

अमेरिका: राष्ट्रपति बने रहेंगे ट्रंप, महाभियोग मामले में सभी आरोपों से हुए बरी

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके खिलाफ महाभियोग के मामले में बड़ी जीत मिली। अमेरिकी सीनेट ने उन्हें महाभियोग के सभी आरोपों से बरी कर दिया।

ट्रम्प को पद से हटाने की हो रही तैयारी, जानें क्यों और क्या है इसकी प्रक्रिया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग (impeachment) की प्रक्रिया को आधिकारिक तौर पर शुरू कर दिया गया है।