Articles about लद्दाख | पेज 2

चीन पश्चिम क्षेत्र में कर रहा है J-16 लड़ाकू विमानों के उपयोग की तैयारी

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत के साथ चल रहे उच्च स्तरीय तनाव के बीच चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपनी तैयारियों को मजबूती देना शुरू कर दिया है।

लद्दाख: सैनिकों के लिए तैयार हुए विशेष आवास, माइनस 40 डिग्री में भी रखेंगे गर्म

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच बने उच्च स्तरीय तनाव के बीच भारतीय सेना ने सर्दियों में तापमान में होने वाली गिरावट को देखते हुए अपनी तैयारी कर ली है।

पैंगोंग झील: तनाव के दौरान बनाए गए सैन्य ढांचे ध्वस्त करेंगे भारत और चीन

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव कम करने के लिए बनी योजना के तहत दोनों देश पैंगोंग झील इलाकों में बने ढांचों को ध्वस्त करेंगे।

पैंगोंग झील: तीन चरणों में सैनिक पीछे हटाने को तैयार हुए भारत और चीन

भारत और चीन की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख स्थित पैंगोंग झील के आसपास के इलाकों से अपने-अपने सैनिक पीछे हटाने पर सहमति बन गई है। सूत्रों के हवाले से की गई समाचार एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों सेनाएं इलाके में अप्रैल से पहले की अपनी यथास्थिति पर लौटने के लिए तैयार हो गई हैं।

सीमा विवाद: भारत-चीन के बीच आठवें दौर की सैन्य बातचीत भी रही बेनतीजा

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बने गतिरोध को तोड़ने के लिए भारत और चीन के बीच शुक्रवार को चुशूल में आठवें दौर की सैन्य बातचीत हुई। भारत सरकार ने बयान जारी करते हुए बातचीत को रचनात्मक बनाया, हालांकि इसमें कोई विवाद के निपटारे को लेकर कोई सहमति नहीं बन पाई।

04 Nov 2020

गुजरात
बिना रुके फ्रांस से भारत पहुंचा तीन राफेल लड़ाकू विमानों का दूसरा जत्था

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के साथ चल रहे उच्च स्तरीय तनाव के बीच बुधवार को भारतीय वायुसेना (IAF) की ताकत और बढ़ गई है।

लद्दाख में शून्य से नीचे पहुंचा तापमान, भारत ने चीनी नौसेना पर किया ध्यान केंद्रित

पूर्वी लद्दाख में पहले हिमपात के बाद तापमान भी शून्य से नीचे पहुंच गया है। इससे यहां की स्थिति अब बहुत ही चुनौतीपूर्ण हो गई है।

लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने के मामले में ट्विटर का स्पष्टीकरण अपर्याप्त- समिति

ट्विटर द्वारा लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाए जाने पर कंपनी ने सफाई दी है।

भारत के पक्ष में बोला अमेरिका तो बौखलाया चीन, कहा- दखल की जरूरत नहीं

भारत-चीन सीमा विवाद में अमेरिका के भारत के साथ खड़े होने पर चीन बौखला गया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के संप्रभुता की रक्षा के प्रयासों में उनके देश के भारत के साथ खड़े होने के बयान पर चीन ने कहा है कि सीमा विवाद एक द्विपक्षीय मुद्दा है और इसमें किसी तीसरे पक्ष की दखलअंदाजी के लिए कोई जगह नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में अब कोई भी खरीद सकेगा जमीन, नया भूमि कानून लाई केंद्र सरकार

केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद अब एक और ऐतिहासिक कदम उठाया है।

जम्मू-कश्मीर: विशेष दर्जे की बहाली के लिए साथ आई पार्टियां, अब्दुल्ला बोले- गठबंधन देश विरोधी नहीं

जम्मू-कश्मीर की छह राजनीतिक पार्टियों के गठबंधन के देश विरोधी होने के भाजपा के आरोपों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) फारूक अब्दुल्ला ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि ये गठबंधन भाजपा विरोधी जरूर है, लेकिन देश विरोधी नहीं है।

लद्दाख में तनाव पर करीबी नजर रख रहा अमेरिका, नहीं चाहता बढ़े विवाद

अमेरिका लद्दाख में भारत-चीन के सीमा विवाद पर करीबी नजर बनाए हुए है और यह सुनिश्चित करना चाहता है कि स्थिति और खराब न हो। शीर्ष अमेरिका अधिकारियों ने शनिवार को ये बात कही।

टि्वटर ने चीन में दिखाई लेह की लोकेशन, भारत ने CEO को पत्र लिखकर दी चेतावनी

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चल रहे उच्च स्तरीय तनाव के बीच सोशल मीडिया कंपनी टि्वटर ने आग में घी डालने का काम कर दिया है।

अगले हफ्ते भारत आएंगे अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्री, चीन पर करेंगे बात

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन की चुनौती से निपटने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्री अगले हफ्ते भारत आएंगे। अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को ये जानकारी दी।

हिरासत में लिए गए चीनी सैनिक को भारत ने वापस सौंपा, भटक गया था रास्ता

पूर्वी लद्दाख में गलती से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार कर भारत की तरफ आने वाले चीनी सैनिक को मंगलवार रात चीन को वापस सौंप दिया गया। NDTV के सूत्रों के अनुसार, चीनी सेना को सौंपे जाने से पहले भारत के चीन विशेषज्ञों ने सैनिक से सवाल-जबाव किए थे।

लद्दाख: भारतीय इलाके में आए चीनी सैनिक को सेना ने हिरासत में लिया, वापस भेजा जाएगा

भारतीय सेना ने सोमवार सुबह लद्दाख के डेमचोक इलाके से एक चीनी सैनिक वांग या लोंग को हिरासत में लिया है।

अटल सुरंग से सोनिया गांधी के नाम वाली शिलान्यास पट्टिका गायब, कांग्रेस की आंदोलन की धमकी

हिमाचल प्रदेश के मनाली को लेह के लाहौल-स्पिति घाटी से जोड़ने वाली अटल सुरंग के पास से सोनिया गांधी के नाम वाली शिलान्यास पट्टिका गायब होने पर बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है।

चीन की मदद से बहाल हो सकता है जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा- फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को कहा वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के आक्रामक रूख की वजह मोदी सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटाना है।

चीन ने LAC पर तैनात किए 60,000 से ज्यादा सैनिक- अमेरिकी विदेश मंत्री

चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 60,000 से ज्यादा सैनिक तैनात किए हुए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने यह बात कही है।

भारत और अमेरिका के बाद अब पाकिस्तान में भी बैन हुई टिक-टॉक

भारत और अमेरिका के बाद अब पाकिस्तान में भी टिक-टॉक ऐप बैन हो गई है।

लद्दाख में तनाव के बीच 17 नवंबर को पहली बार आमने-सामने होंगे प्रधानमंत्री मोदी और जिनपिंग

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध की शुरूआत के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 17 नवंबर को BRICS सम्मेलन की बैठक में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे।

वायुसेना प्रमुख बोले- किसी भी स्थिति के लिए तैयार, भारत पर भारी नहीं पड़ सकता चीन

भारतीय वायुसेना प्रमुख चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को कहा कि चीनी वायुसेना किसी भी स्थिति में भारतीय वायुसेना पर भारी नहीं पड़ सकती।

सीमा विवाद: 12 अक्टूबर को होगी भारत-चीन के सैन्य कमांडरों के बीच सातवें दौर की बैठक

पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच भारत और चीन के शीर्ष सैन्य कमांडर 12 अक्टूबर को अगले चरण की बातचीत करेंगे।

चीन ने कही लद्दाख पर भारत के गैरकानूनी कब्जे की बात, भारत ने दिया करारा जवाब

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन बीच उच्च स्तरीय तनाव बना हुआ है। इसी बीच चीन की ओर से दिए गए लद्दाख पर भारत के गैरकानूनी कब्जे वाले बयान को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है।

LAC पर भारत की मजबूत तैयारी, तैनात की ब्रह्मोस, निर्भय और आकाश मिसाइलें

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनाव बरकरार है। चीन द्वारा सीमा पर मिसाइलों की तैनाती करने को देखते हुए भारत ने करारा जवाब देने की पूरी तैयारी कर ली है।

चीन के निर्देशों पर जम्मू-कश्मीर में हथियार भेज रहा पाकिस्तान, ड्रोन से हो रही आपूर्ति- रिपोर्ट

जम्मू-कश्मीर में भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए पाकिस्तान अब चीन के निर्देशों पर भी काम कर रहा है।

LAC पर और सैनिक भेजना बंद करेंगे भारत और चीन, सैन्य बातचीत में बनी सहमति

सोमवार को हुई सैन्य वार्ता में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अब और अधिक सैनिक न भेजने पर सहमति बनी है। 14 घंटे की इस मैराथन बैठक के बाद जारी किए गए साझा बयान में कहा गया है कि दोनों देश अब पूर्वी लद्दाख में सैनिक भेजना बंद कर देंगे।

चीन ने पिछले तीन साल में दोगुना किया भारतीय सीमा के पास सैन्य ढांचा- रिपोर्ट

चीन ने पिछले तीन साल में भारतीय सीमा के पास अपने हवाई अड्डों, हवाई रक्षा स्थलों और हेलीपोर्ट्स की संख्या दोगुनी कर ली है। एक वैश्विक संगठन की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है।

तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच बैठक जारी

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच बैठक जारी है। लेफ्टीनेंट जनरल स्तर की ये बातचीत LAC पर चीन की तरफ स्थित मोल्डो में हो रही है।

पूर्वी लद्दाख: छह महत्वपूर्ण चोटियों पर भारतीय सेना का कब्जा, चीन की बौखलाहट बढ़ी

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने पू्र्वी लद्दाख में छह महत्वपूर्ण चोटियों पर कब्जा कर लिया है। यहां से चीनी सेना की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी।

सीमा तनाव: पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने ब्लॉक किए 10 पेट्रोलिंग प्वाइंट- वरिष्ठ अधिकारी

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास कम से कम 10 ऐसे पेट्रोलिंग प्वाइंट (PP) है, जिन्हें चीनी सेना ने ब्लॉक किया हुआ है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

चीन ने मानी गलवान घाटी में हताहत की बात, कहा- भारत से कम मरे थे सैनिक

गलवान घाटी में 15 जून की भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद तक किसी तरह की क्षति की बात नहीं मानने वाले चीन ने अब इसे स्वीकार कर लिया है।

लद्दाख में चीन की नई चाल, सीमा पर लाउडस्पीकर लगाकर बजा रहे पंजाबी गाने

सेना और कूटनीतिक स्तर पर कई दौर की बातचीत के बाद भी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है।

चीन की कथनी और करनी अलग-अलग, कड़ा कदम उठाने को तैयार भारत- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में भारत-चीन सीमा विवाद के बारे में जानकारी दी।

10,000 फुट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी हाइवे सुरंग 'अटल टनल' बनकर तैयार

10,000 फुट से अधिक की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी हाइवे सुरंग 'अटल टनल' बनकर तैयार है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द इसका उद्घाटन कर सकते हैं। रोहतांग को लेह से जोड़ने वाली इस सुरंग को बनने में 10 साल का समय लगा है जो प्रस्तावित छह साल से काफी अधिक है।

सरकार ने संसद को बताया- छह महीनों में चीन की तरफ से नहीं हुई कोई घुसपैठ

गृह मंत्रालय ने बुधवार को संसद को बताया है कि पिछले छह महीनों में चीन की तरफ से भारत में कोई घुसपैठ नहीं हुई है।

सैनिकों की सुरक्षा के लिए तैयार हो रहे 'भाभा कवच', AK-47 की गोलियां भी होगी नाकाम

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच उच्च स्तरीय तनाव बना हुआ है। कभी भी हालात बेकाबू हो सकते हैं।

चीन ने भारत को सौंपे अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए पांचों युवक

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने उन पांच युवकों को भारत को सौंप दिया है, जो इस महीने अरुणाचल प्रदेश के चीनी सीमा के पास स्थित गांव से लापता हुए थे।

सीमा पर स्थिति की समीक्षा के लिए राजनाथ ने की सेना प्रमुखों के साथ अहम बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की।

भारत-चीन सीमा तनाव के बीच जयशंकर ने मास्को में चीनी विदेश मंत्री के साथ की बैठक

भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव के बीच गुरुवार को मॉस्को के कांग्रेस पार्क वोलकोंस्की होटल में विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच अहम बैठक हुई।