हिब्तुल्लाह अखुंदजादा: खबरें

हिब्तुल्लाह अखुंदजादा को 2021 में तालिबान की कार्यवाहक सरकार का सुप्रीम लीडर बनाया गया था। हिब्तुल्लाह अखुंदजादा का संबंध तालिबान के गढ़ माने जाने वाले कंधार से है और उसका संबंध नूरजई कबीले से है। वह सोवियत संघ के हमले के बाद 1980 के दशक के अफगानी विद्रोह में एक कमांडर की भूमिका अदा कर चुका है, हालांकि उसकी पहचान एक इस्लामी विद्वान के तौर पर ज्यादा है। अखुंदजादा तालिबान का प्रमुख बनने से पहले तालिबान के पूर्व प्रमुख अख्तर मोहम्मद मंसूर का डिप्टी था। मंसूर को मई, 2016 में अमेरिका ने एक ड्रोन हमले में मार गिराया जिसके बाद अखुंदजादा तालिबान का प्रमुख बना।

तालिबान का महिलाओं पर सख्ती के लिए नया फरमान, सार्वजनिक जगहों पर पहनना होगा बुर्का

महिलाओं की आजादी के खिलाफ रहे तालिबान ने पिछले साल अफगानिस्तान की सत्ता में वापसी के साथ महिलाओं पर फिर से सख्ती बरतना शुरू कर दिया है।

अफगानिस्तान: मौत की आशंकाओं के बीच सार्वजनिक तौर पर नजर आया तालिबान प्रमुख हिब्तुल्लाह अखुंदजादा

कई महीनों से "लापता' तालिबान का सर्वोच्च नेता हिब्तुल्लाह अखुंदजादा शनिवार को सार्वजनिक तौर पर देखा गया। तालिबान के सूत्रों के अनुसार, वह शनिवार को कंधार में एक कार्यक्रम में शामिल हुआ।

अफगानिस्तान: तालिबान नेता मुल्ला बरादर को बंधक बनाया गया- रिपोर्ट

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान के भीतर जारी संघर्ष थमा नहीं है।

अफगानिस्तान: तालिबान की सरकार का नेतृत्व करेगा मुल्ला हिब्तुल्लाह अखुंदजादा

मुल्ला हिब्तुल्लाह अखुंदजादा अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का नेतृत्व करेगा। वह तालिबान का प्रमुख भी है और उसके पास अमीर अल-मूमिनीन (विश्वासियों का कमांडर) की पदवी भी है।