Articles about कलकत्ता विश्वविद्यालय

कोलकत्ता विश्वविद्यालय की स्थापना सन 1857 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के नाम से हुई थी। ब्रिटिश राज्य में स्थापित यह विश्वविद्यालय दूनिया के सबसे पुराना और आधुनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। इसके साथ ही यह एशिया के पहले संस्थानों में से एक था, जिसे एक बहु-विषयक और पश्चिमी शैली के विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। इस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए दरभंगा के महाराजा महेश्वर सिंह बहादुर ने जमीन दी थी। इससे 100 से अधिक कॉलेज संबद्ध हैं। विज्ञान, मानविकी और सामाजिक विज्ञान, वाणिज्य, व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन, जनसंचार और मीडिया, इंजीनियरिंग, शिक्षण, कला और कानून आदि स्ट्रीम में विभिन्न ग्रजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, और डॉक्टरेट स्तर के कोर्सेस ऑफर करता है।

ओमिक्रॉन का डर: कलकत्ता विश्वविद्यालय ऑनलाइन आयोजित करेगा स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा

देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के केस मिलने के बाद कलकत्ता विश्वविद्यालय ने जनवरी और फरवरी में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित करने का निर्णय लिया है।

QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022: देश में IIT बॉम्बे, राज्य-संचालित विश्वविद्यालयों में कलकत्ता विश्वविद्यालय टॉप पर

कलकत्ता विश्वविद्यालय ने 'QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022' में देश के सभी राज्य-संचालित विश्वविद्यालयों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा कलकत्ता विश्वविद्यालय एशिया में 154वें स्थान पर है।

धर्म के कॉलम में हिंदू-मुस्लिम छोड़ 'इंसानियत' चुनने का विकल्प दे रहा कोलकाता का यह कॉलेज

किसी कॉलेज में दाखिला लेते समय आप अपना नाम लिखते हैं और उसके बाद अपना धर्म लिखते हैं।