हर साल इस शहर में आते हैं 10 लाख टूरिस्ट

अजब-गजब

02 Aug 2019

केवल 800 की जनसंख्या वाले इस शहर में हर साल घूमने आते हैं 10 लाख लोग

किसी भी जगह का मुख्य आकर्षण वहाँ की ख़ूबसूरती होती है। इस वजह से उस शहर को देखने के लिए दुनियाभर के लोग आते हैं और शहर का विकास भी होता है।

ज़्यादातर ख़ूबसूरत और प्रसिद्ध शहरों में जनसंख्या ज़्यादा होती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ की जनसख्या केवल 800 है।

साथ ही शहर की ख़ूबसूरती की वजह से यहाँ हर साल 10 लाख पर्यटक भी आते हैं।

संख्या

पिछले 10 सालों में टूरिस्टों की संख्या में हुई है वृद्धि

पिछले 10 सालों में टूरिस्टों की संख्या में हुई है वृद्धि

दरअसल, हम जिस शहर की बात कर रहे हैं, वह कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रियाई आल्प्स में मौजूद हॉलस्टैट (Hallstatt) शहर है। यह शहर इतना ज़्यादा ख़ूबसूरत है कि लोग इससे दूर ही नहीं रह पाते हैं।

BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, 800 की जनसंख्या वाले इस विश्व धरोहर स्थल को देखने के लिए हर साल 10 लाख टूरिस्ट आते हैं।

पिछले 10 वर्षों में यहाँ आने वालों की संख्या में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हुई है।

प्रसिद्धि

चीन में ज़्यादा प्रसिद्ध है यह शहर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हॉलस्टैट में सबसे ज़्यादा टूरिस्ट चीन से आते हैं।

असल में यह शहर चीन में इतना ज़्यादा प्रसिद्ध है कि चीन ने 2012 में चर्च और मेन स्क्वायर को मिलाकर इसकी एक प्रतिकृति भी बनाई।

आपको जानकार हैरानी होगी कि भले ही पर्यटन ने इस शहर की अर्थव्यवस्था को सुधारने में काफ़ी मदद की हो, लेकिन यहाँ के निवासी इस प्राचीन शहर में टूरिस्टों के आने से ख़ुश नहीं हैं।

अजब-गजब की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

बयान

टूरिस्टों की वजह से हुए हैं आर्थिक रूप से स्वतंत्र: मेयर

टूरिस्टों की वजह से हुए हैं आर्थिक रूप से स्वतंत्र: मेयर

हॉलस्टैट के मेयर एलेक्जेंडर शेहुत्ज कहते हैं, "टूरिस्टों के आने की वजह से हम आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो गए हैं। पहले हम एक ऐसी जगह रहते थे, जिसे लोग छोड़ देते थे, लेकिन अब यह बदल गया है।"

उन्होंने आगे कहा, "शहर की आर्थिक स्थित अच्छी होने की वजह से अब हम ख़ुद की परियोजनाओं को विकसित कर सकते हैं और अपने शहर की जनसंख्या की हर ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।"

परेशानी

शहर को बर्बाद करते हैं टूरिस्ट: स्थानीय व्यक्ति

जहाँ एक तरफ़ शहर के मेयर टूरिस्टों के आने से ख़ुश हैं, वहीं यहाँ के निवासी बढ़ते टूरिस्टों की संख्या की वजह से परेशान हैं।

शहर के एक व्यक्ति ने BBC को बताया, "इस शहर में आने वाले ज़्यादातर टूरिस्ट अल्पकालिक होते हैं, जो इस शहर को बर्बाद करने का काम करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "इससे भले ही शहर की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन यह यहाँ के स्थानीय लोगों के लिए अच्छा नहीं है।"

बनाई है टूरिस्ट बसों को कम करने की योजना

टूरिस्टों की वजह से शहर को होने वाले नुकसान को ध्यान में रखकर अब हॉलस्टैट ने अपने प्राप्त होने वाली टूरिस्ट बसों की संख्या को कम करने की योजना बनाई है।

खबर शेयर करें

चीन

जनसंख्या

अजब-गजब खबरें

यात्रा बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर