एम्स्टर्डम में पर्यटकों को एक दिन की शादी का मौका

अजब-गजब

09 Jun 2019

इस शहर में जाएं घूमने, मिल रहा है एक दिन की शादी का मौका, जानें

शादी-विवाह को भारत में संस्कार की तरह माना जाता है और पूरी रस्मों के साथ किया जाता है। विवाह जीवनभर चलने वाले रिश्तों में से एक है।

लेकिन ज़रा सोचिए आप कहीं घूमने जाएँ और आपको वहाँ एक दिन की शादी का मौका मिले, तो कैसा होगा।

नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में बिलकुल ऐसा ही हो रहा है। यहाँ चलाए जा रहे पर्यटन कैम्पेन के तहत पर्यटकों को स्थानीय लोगों से एक दिन की शादी का मौका मिल रहा है।

पार्टनर

स्थानीय पार्टनर के साथ जा सकते हैं डेट पर

यह सुनकर भले ही आपको हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह बिलकुल सच है।

दरअसल, एम्स्टर्डम में 'Marry an Amsterdammer for the day' नाम से एक कैम्पेन शुरू किया गया है, जिसे पर्यटन में बढ़ावा देने के रूप में देखा जा रहा है।

इसके अंतर्गत कोई भी पर्यटक स्थानीय पार्टनर के साथ डेट पर जा सकते हैं और वहाँ के खाने का मज़ा भी ले सकते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इससे वहाँ के पर्यटन में बढ़ावा होगा।

अगले दशक तक 2.9 करोड़ पहुँच जाएगी पर्यटकों की संख्या

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में एम्स्टर्डम में आने वाले पर्यटकों की संख्या 1.9 करोड़ है, जिसके अगले दशक तक 2.9 करोड़ तक पहुँचने की संभावना जताई जा रही है।

अजब-गजब की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

गतिविधि

समूह द्वारा की जाती हैं कई तरह की गतिविधियाँ

समूह द्वारा की जाती हैं कई तरह की गतिविधियाँ

इस समय एम्स्टर्डम में रहने वाले लोगों की संख्या मात्र 10 लाख है।

यहाँ के प्रशासन ने मई से पहले यह घोषणा की थी कि पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पर्यटन को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना बंद कर देंगे।

इसके तहत अनटूरिस्ट एम्स्टर्डम नमक पहल शुरु गई थी, ताकि पर्यटकों की बढ़ती संख्या को शहर में सकारात्मक योगदान देने के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। समूह के द्वारा कई तरह की गतिविधियाँ की जाती हैं।

विवाह

विवाह समारोह में लगते हैं लगभग 35 मिनट

समूह द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों में से एक 'Marriage an Amsterdammer' भी है। जिसके अंतर्गत एक स्थानीय नागरिक और पर्यटक का विवाह समारोह के लिए मिलान किया जाता है।

यह अँगूठी, प्रतिज्ञा और उचित पोषाक के साथ पूरा होता है।

समूह के सह-संस्थापक साइबन लिंज के अनुसार, इस समारोह में लगभग 35 मिनट लगते हैं और हनीमून शहर के सबसे कम प्रसिद्ध जगहों की खोज में बिताया जाता है।

कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं बल्कि प्रतीकात्मक है विवाह

लिंज के अनुसार, "यह विवाह कानूनी रूप से बाध्यकारी होने के बजाय प्रतीकात्मक है। यानी शादी करने के बाद छोड़ने पर कोई कानूनी कार्यवाई नहीं होगी। यह पर्यटकों के लिए स्थानीय लोगों से मेलजोल बढ़ाने का एक मौका है।"

विचार

पर्यटकों और स्थानीय लोगों को एक साथ लाने के विचार से शुरू हुई गतिविधि

पर्यटकों और स्थानीय लोगों को एक साथ लाने के विचार से शुरू हुई गतिविधि

इसके तहत एक दिन के लिए शादी करने वाली 30 वर्षीय जूलियन डु पेरोन ने बताया, "मैं एक दिन के लिए एम्स्टर्डम में शादी करने की कोशिश कर रही हूँ।"

उन्होंने आगे बताया यह शहर के विपणन संगठन एम्स्टर्डम और स्थानीय व्यवसायों के सहयोग से इस सप्ताह शुरू की गई एक किताब और वेबसाइट अनटूरिस्ट गाइड में सुझाई गई गतिविधियों में से एक है।

यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों को एक साथ लाने के विचार से शुरू किया गया है।

स्थानीय लोगों के साथ बना सकते हैं संबंध

वहीं, वेड एंड वॉक के संस्थापक जोना रेंस कहते हैं "इस गतिविधि का विचार यह है कि पर्यटक न केवल शहर में भोजन कर सकते हैं, बल्कि यहाँ रहने वाले लोगों के साथ संबंध भी बना सकते हैं।।"

खबर शेयर करें

पर्यटन

अजब-गजब खबरें

यात्रा बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर