अब ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं करना चाहते हैं स्टीव स्मिथ

खेलकूद

09 Oct 2019

क्या अब ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं करना चाहते हैं स्टीव स्मिथ? कही ये बड़ी बात

अपनी बेहतरीन कप्तानी से ऑस्ट्रेलिया को घर में एशेज़ जिताने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान हुए बॉल टेंपरिंग प्रकरण से स्टीव स्मिथ का करियर पूरी तरह से पलट गया था।

इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने न केवल स्मिथ को कप्तानी से हटाया, बल्कि उन्हें एक साल के लिए प्रतिबंधित भी कर दिया था।

हालांकि, स्मिथ अब इस सबसे उबर गए हैं, ऐसे में सवाल यह है कि क्या वह दोबारा कप्तान बनेंगे?

बैन

अगले साल खत्म हो रहा है स्मिथ पर लगा बैन

बता दें कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टेंपिरंग विवाद में स्मिथ के दोषी सिद्ध होने के बाद उन्हें सभी तरह की क्रिकेट से एक साल के लिए बैन कर दिया था। साथ ही स्मिथ को दो साल के लिए कप्तानी से भी निलंबित कर दिया गया था।

स्मिथ ने बतौर बल्लेबाज़ तो तीनों फॉर्मेट में टीम में वापसी कर ली है, लेकिन क्या अब वह बैन खत्म होने के बाद दोबारा कप्तान बनेंगे?

स्मिथ का बैन अगले साल खत्म होगा।

बातचीत

कप्तानी को लेकर स्मिथ ने कही ये बड़ी बात

बता दें कि अगले साल मार्च के बाद स्मिथ का कप्तानी का बैन खत्म हो जाएगा। ऐसे में क्रिकेट वेबसाइट cricket.com.au ने जब स्मिथ से पूछा कि क्या वह दोबारा कप्तान बनेंगे, तो स्मिथ ने बड़ा ही रोचक जवाब दिया।

स्मिथ ने कहा, "मैं इस वक्त कप्तानी के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोच रहा हूं। मैं एशेज़ सीरीज़ के दौरान इंग्लैंड में बिल्कुल शांत था, लेकिन जब मैं बल्लेबाज़ी कर रहा होता हूं, तो मैं तेज़ हो जाता हूं।"

खेलकूद की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

कप्तानी

टिम पेन की कप्तानी में ही खेलना चाहते हैं स्टीव स्मिथ

स्मिथ ने आगे कहा, "जब मैं मैदान पर होता हूं, तो जहां भी हो सकता है मदद करता हूं। अगर मुझे लगता कि यह हमारी मदद करेगा, तो मैं बोलता हूं, तब मैं बैठा नहीं रहता।"

उन्होंने आगे कहा, "हम इस पुल को बाद में पार करेंगे। फिलहाल इस वक्त मैं सहज हूं और टिम पेन भी कप्तानी में अच्छा कर रहा है।"

बता दें कि एशेज़ सीरीज में स्मिथ कई बार कप्तान टिम पेन की मदद करते दिखे थे।

IPL 2019

IPL 2019 में शानदार रहा था स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन

बॉल टेंपरिंग प्रकरण में एक साल का बैन खत्म होने के बाद स्टीम स्मिथ ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीज़न में शानदार प्रदर्शन किया था। IPL 2019 में स्मिथ ने 12 मैचों में 39.87 की औसत से 319 रन बनाए थे।

इसके बाद स्मिथ की बैन खत्म होने के बाद पहली बार 2019 क्रिकेट विश्व में राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई थी। स्मिथ ने विश्व कप के 10 मैचों में 37.90 की औसत से 379 रन बनाए थे।

2019 एशेज़ सीरीज़ में भी शानदार रहा था स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन

2019 एशेज़ सीरीज़ में स्टीव स्मिथ ने अद्भुत प्रदर्शन किया था। इस सीरीज़ की सिर्फ सात पारियों में स्मिथ ने 110.57 की शानदार औसत से सबसे ज्यादा 774 रन बनाए थे।

विवाद

क्या था बॉल टेंपरिंग का मामला?

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में तीसरे दिन कैमरून बैनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए थे। बैनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपनी पैंट से पीले रंग की चीज़ निकालते देखा गया था।

टीवी रीप्ले में देखा गया कि बैनक्रॉफ्ट ने गेंद का शेप बिगाड़ने के लिए टेप जैसी किसी चीज़ का इस्तेमाल किया।

टेप को सैंडपेपर में बदलकर इसका इस्तेमाल बैनक्रॉफ्ट ने गेंद को खुरदरा करने के लिए किया था, जिससे गेंदबाज़ों को आसानी से स्विंग मिल सके।

खबर शेयर करें

क्रिकेट

स्टीव स्मिथ

बॉल टेंपरिंग

खबर शेयर करें

अगली खबर