माइकल वॉन ने धोनी को बताया सदी का सर्वश्रेष्ठ कप्तान

खेलकूद

09 Oct 2019

इंग्लैंड के इस दिग्गज खिलाड़ी ने महेंद्र सिंह धोनी को बताया सदी का सर्वश्रेष्ठ कप्तान

क्रिकेट जगत में जब भी सर्वश्रेष्ठ कप्तान की बात होती है तो सभी के ज़ेहन में सबसे पहला नाम भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता है।

इन शब्दों पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने हाल ही में मोहर भी लगा दी है। वॉन ने एक इंटरव्यू में कहा कि इस दौर में महेंद्र सिंह धोनी सीमित ओवर के फॉर्मेट में बेस्ट कैप्टन रहे हैं।

आइये जानते हैं कि वॉन ने क्या कुछ कहा।

साक्षात्कार

माइकल वॉन ने धोनी की कप्तानी की जमकर तारीफ की

माइकल वॉन ने धोनी की कप्तानी की जमकर तारीफ की

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में नए दौर की क्रिकेट, उसकी जरूरतें और नए दौर के टॉप खिलाड़ियों में कौन क्यों बेस्ट है, इस पर खुलकर अपनी राय रखी।

इंटरव्यू में जब वॉन से पूछा गया कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इस सदी का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है, तो उन्होंने एमएस धोनी का नाम लिया।

हालांकि, वॉन ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गेन की भी प्रशंसा की।

बेस्ट कप्तान

धोनी इस दौर के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं- माइकल वॉन

वॉन ने कहा, "धोनी अभी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी नहीं कर रहे हैं, लेकिन इस दौर में, जिन्हें मैंने कप्तानी करते हुए देखा है, धोनी उन सबमें बेस्ट कप्तान हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "स्टंप्स के पीछे खड़े होकर जिस अंदाज में वह चीजों को आंकते हैं, अपनी रणनीति बनाते हैं और आउट ऑफ द बॉक्स होकर सोचते हैं, जिस ढंग से दबाव के क्षणों को संभालते हैं और फिर बैट से भी उम्दा प्रदर्शन करते हैं। वह सब लाजवाब है।"

खेलकूद की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

उपलब्धि

ICC की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं धोनी

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी सीमित ओवरों की क्रिकेट में भी कप्तानी छोड़ चुके हैं। हालांकि, फिर भी उन्हें आज भी सर्वश्रेष्ठ कप्तान कहा जाता है।

धोनी ICC की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं। धोनी ने 2007 टी-20 विश्व कप, 2013 चैंपियन ट्रॉफी और 2011 विश्व कप जीत कर ये कारनामा किया था।

इसके साथ ही धोनी ने अपनी कप्तानी से भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन पर भी पहुंचाया है।

टीम का प्रदर्शन

धोनी की कप्तानी में ऐसा रहा है भारतीय टीम का प्रदर्शन

धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 60 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 27 मैचों में टीम को जीत मिली है, वहीं 15 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं।

वनडे क्रिकेट में धोनी ने भारत के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी की है। इस फॉर्मेट में धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने 200 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 110 मैचों में जीत और सिर्फ 74 मैचों में हार मिली है। इस बीच उनका जीत प्रतिशत 59.52 का रहा है।

टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में धोनी की कप्तानी में भारत ने जीते हैं लगभग 60 प्रतिशत मैच

धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के लिए 72 मैचों में कप्तानी की है। धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम को 41 मैचों में जीत और 28 मैचों में हार मिली है।

खबर शेयर करें

क्रिकेट

भारतीय क्रिकेट टीम

क्रिकेट रिकॉर्ड्स

माइकल वॉन

एमएस धोनी

खबर शेयर करें

अगली खबर