विक्रम राठौर ने ऋषभ पंत को दी सलाह

खेलकूद

17 Sep 2019

कोच विक्रम राठौर ने ऋषभ पंत को दी सलाह, कहा- फियरलेस होकर खेलें, केयरलेस होकर नहीं

भारतीय क्रिकेट टीम में एम एस धोनी के सबसे बड़े उत्तराधिकारी माने जाने वाले ऋषभ पंत को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके डेब्यू के बाद से ही शॉट सेलेक्शन को लेकर कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।

टेस्ट क्रिकेट में अपनी प्रतिभा की छाप छोड़ने वाले पंत सीमित ओवर की क्रिकेट में अब तक बुरी तरह से फ्लॉप रहे हैं।

ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी-20 से पहले बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौर ने पंत को सलाह दी है।

गेम प्लान

ऋषभ पंत को अपने गेम में थोड़ा अनुशासन लाने की ज़रूरत है- विक्रम राठौर

भारतीय टीम के नए बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी-20 से पहले कहा, "कई बार हम टेकनीक पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देते हैं। इस लेवल पर माइंडसेट ज्यादा मायने रखता है, आपको अपना गेमप्लान सही तरीके से देखना होता है।"

उन्होंने आगे कहा, "जहां तक ऋषभ पंत की बात है, वह शानदार खिलाड़ी हैं, उन्हें बस अपने गेमप्लान पर काम करने की ज़रूरत है। अपने खेल में उन्हें थोड़ा अनुशासन लाने की ज़रूरत है।"

सलाह

हम चाहते हैं कि पंत अपने सभी शॉट खुलकर खेले- विक्रम

विक्रम ने आगे कहा, "सभी युवा बल्लेबाजों को यह समझने की ज़रूरत है कि फीयरलेस (निडर) क्रिकेट और केयरलेस (लापरवाह) क्रिकेट के बीच एक महीन लाइन है। मुझे उम्मीद है कि पंत इतने स्मार्ट हैं कि इस बात को समझेंगे।"

पंत को लेकर राठौर ने आगे कहा, "हम चाहते हैं कि वह अपने सभी शॉट खुलकर खेले। यही चीज़ उसको सबसे अलग लाकर खड़ा करती है। वो इंपैक्टफुल खिलाड़ी है, लेकिन वह केयरलेस नहीं हो सकता है।"

खेलकूद की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

युवा क्रिकेटर

युवा खिलाड़ियों को मौके का फायदा उठाना चाहिए- विक्रम

हाल ही में विराट कोहली ने कहा था कि किसी भी युवा क्रिकेटर को इस लेवल पर पांच से ज्यादा मौके मिलने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

इस पर विक्रम ने कहा, "वे (कोहली और रवि शास्त्री) पांच मैच कह चुके हैं, लेकिन ये स्पेसिफिक नंबर नहीं है। उनका कहने का मतलब था कि आपको जब मौका मिले तो उसका फायदा उठाइये। मुझे नहीं लगता कि ये कोई बड़ा मुद्दा है। टीम उनको पूरी तरह से बैक कर रही है।"

बल्लेबाजी में गहराई

टी-20 में हमारे पास कई ऑलराउंडर हैं- विक्रम

भारतीय टीम 2020 टी-20 विश्व कप की तैयारियों में जुट चुकी है। कप्तान कोहली पहले ही साफ कर चुके हैं कि उन्हें बल्लेबाजी में गहराई चाहिए।

इस पर विक्रम ने कहा, "टी-20 में हमारे पास कई ऑलराउंडर हैं, ये टीम के लिए काफी अच्छा है। बल्लेबाजी में अगर गहराई होगी, तो हम शुरू से ही तेजी से बल्लेबाजी कर सकते हैं। हम अगले कुछ मैचों में अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करते रहेंगे और देखते हैं ये हमारे लिए कैसे काम करता है।"

डेब्यू मैच

मेरा डेब्यू मैच बारिश में धुल गया- विक्रम

अपनी नई भूमिका के बारे में विक्रम ने कहा, "अभी बहुत जल्दी है। मैं इस बात पर हंस रहा था कि मेरा डेब्यू मैच बारिश में धुल गया, वो भी मेरे होम ग्राउंड पर। वैसे, पंजाब भी मेरे लिए होम ग्राउंड ही है।"

उन्होंने आगे कहा, "2012-2016 के बीच मैं नेशनल सेलेक्शन सिस्टम का हिस्सा रहा हूं। इस बार मेरा काम अलग है। कोचिंग कुछ ऐसा है, जिसका मैं लुत्फ उठाता हूं। मुझे इसका आदी होने में कुछ समय लगेगा।"

संजय बांगर की जगह बल्लेबाजी कोच बने हैं विक्रम राठौर

प्रथम श्रेणी क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शुमार किए जाने वाले विक्रम राठौर ने भारतीय टीम में बतौर बल्लेबाजी कोच संजय बांगर की जगह ली है। बांगर का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे के बाद ही समाप्त हुआ है।

खबर शेयर करें

क्रिकेट

भारतीय क्रिकेट टीम

ऋषभ पंत

क्रिकेट विश्लेषण

खबर शेयर करें

अगली खबर