लांस क्लूजनर ने ऋषभ पंत को दिया गुरुमंत्र

खेलकूद

14 Sep 2019

टी-20 सीरीज़ से पहले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ी कोच ने ऋषभ पंत को दिया गुरुमंत्र

भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर और वर्तमान बल्लेबाज़ी कोच लांस क्लूजनर ने ऋषभ पंत को सीमित ओवर की क्रिकेट में सफलता प्राप्त करने के लिए गुरुमंत्र दिया है।

हालांकि, क्लूजनर ने पंत की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि पंत बेहतरीन प्रतिभा के धनी हैं, लेकिन भविष्य में सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें कुछ चीज़े सीखने की ज़रूरत भी है।

आइये जानते हैं कि क्लूजनर ने क्या कुछ कहा।

बातचीत

पंत को दूसरों की गलतियों से सीख लेनी चाहिए- क्लूजनर

भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज़ के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ बतौर बल्लेबाज़ी कोच जु़ड़े लांस क्लूजनर ने पहले टी-20 से पहले कहा, "पंत को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सफलता प्राप्त करने के लिए खुद के बजाय दूसरों की गलतियां से सीखना चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "आप अपनी गलतियों से भी सीख सकते हैं, लेकिन अपनी गलतियों को महसूस करने और उनसे सीखने में समय लगता है। इसलिए अगर आप दूसरों की गलतियों से सीखेंगे, तो तेज़ी से आगे बढ़ेंगे।"

बल्लेबाज़ी औसत

पंत को अपने औसत के आंकड़ो में सुधार करने की ज़रूरत है- क्लूजनर

क्लूजनर का मानना है कि पंत की प्रतिभा को देखते हुए उन्हें उनकी वनडे (22.90) और टी-20 (21.57) औसत अच्छी नहीं लगती है। इसलिए इसमें सुधार की ज़रूरत है।

उन्होंने कहा कि पंत ज़रूरत से ज्यादा खुद को साबित करने की कोशिश करते हैं।

उन्होंने आगे कहा, "ऋषभ पंत को खुद को थोड़ा समय देना चाहिए और यह उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका प्रदान करेगा।"

खेलकूद की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

रिकॉर्ड

टेस्ट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर हैं पंत

बता दें कि टेस्ट में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पंत भारत के पहले विकेटकीपर हैं, लेकिन वनडे में पंत अभी तक उस तरह का खेल नहीं दिखा पाए हैं, जिसके लिए वह जाने जाते हैं।

हालांकि, क्रिकेट एक्सपर्ट उनकी तुलना धोनी से करते हैं, लेकिन हमारा मानना है कि हर खिलाड़ी की एक अलग शैली होती है। वैसे, अगर पंत अपने शॉट सेलेक्शन पर ध्यान दें, तो वह सींमित ओवरों में भी बेहतरीन बल्लेबाज़ बन सकते हैं।

करियर

ऋषभ पंत का अंतर्राष्ट्रीय करियर

भारत के लिए पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत के नाम 11 टेस्ट मैचों में 44.35 की औसत से 754 रन हैं, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं वनडे क्रिकेट के 12 मैचों में पंत ने 22.90 की औसत से 229 रन बनाए हैं। इसके साथ ही टी-20 अंतर्राष्ट्रीय के 18 मैचों में पंत के नाम 21.57 की औसत से 302 रन हैं।

खबर शेयर करें

क्रिकेट

भारतीय क्रिकेट टीम

ऋषभ पंत

क्रिकेट रिकॉर्ड्स

खबर शेयर करें

अगली खबर