वर्ल्ड कप में बढ़ सकती है टीमों की संख्या

खेलकूद

20 May 2019

फीफा वर्ल्ड कप: 48 टीमें खिलाने के निर्णय को हम पर थोपा नहीं जा सकता- कतर

कतर वर्ल्ड कप में कितनी टीमें हिस्सा लेंगी इस बात पर निर्णय अगले महीने पेरिस में होने वाली मीटिंग में लिया जा सकता है जिसमें कई फीफा ऑफिशियल्स का कहना है कि टूर्नामेंट में 32 की जगह 48 टीमों को हिस्सा लेने की अनुमति दी जानी चाहिए।

हालांकि, 2022 वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहे कतर ने कहा है कि टीमों की संख्या बढ़ाने को लेकर उनके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया जाना चाहिए।

बयान

'फायदा होगा तभी टीमों की संख्या बढ़ाने पर करेंगे विचार'

कतर के सुप्रीम कमेटी फॉर लेगेसी एंड डिलिवरी के सेक्रेटरी जनरल हसन अल-तहवादी ने AFP से बात करते हुए कहा, "फीफा और कतर के बीच निर्णय लिया जाएगा। निर्णय तभी लिया जाएगा जब हम इच्छुक होंगे और हमें इसमें कोई फायदा नजर आएगा।"

उन्होंने कहा, "यदि हमें लगता है कि इसमें कोई फायदा नहीं है और इसमें पॉजिटिव से ज़्यादा निगेटिव चीजें हैं तो हमारा निर्णय 32 टीमों के खेलने का ही होगा।"

फीफा प्रेसीडेंट

जनवरी में फीफा प्रेसीडेंट ने दिया था बड़ा बयान

इन्फैंटीनो ने दुबई इंटरनेशनल स्पोर्ट्स कांफ्रेंस से बात करते हुए कहा था, "कतर में होने वाले विश्व कप में 32 टीमें भाग लेंगी। यदि लोगों को खुश करने के लिए हम टीमों की संख्या 48 कर सकते हैं तो हम जरूर ऐसा करेंगे।"

इसके अलावा इन्फैंटीनो ने यह भी कहा था कि जब 2026 में 48 टीमें उतारने के बारे में विचार कर रहे हैं तो क्यों ना इसे चार साल पहले ही लागू कर लें।

खेलकूद की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

फीफा वर्ल्ड कप

1998 से खेल रही हैं 32 टीमें

चार साल में खेले जाने वाले फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप में 1998 से ही 32 टीमें भाग ले रही हैं।

यदि फीफा चौंकाने वाला निर्णय नहीं लेता है तो 2022 में होने वाले वर्ल्ड कप में भी टीमों की संख्या इतनी ही रहने की पूरी उम्मीद है।

हालांकि, 2017 में टीमों की संख्या बढ़ाए जाने के लिए वोटिंग कराई गई थी जिसके बाद 2026 से 16 अतिरिक्त टीमों का वर्ल्ड कप खेलना तय हो गया है।

स्टेडियम

2022 वर्ल्ड कप से पहले कतर ने किया पहले स्टेडियम का उदघाटन

2022 वर्ल्ड कप से पहले कतर ने किया पहले स्टेडियम का उदघाटन

2022 वर्ल्ड कप के लिए कतर ने अपने पहले स्टेडियम का उदघाटन कर दिया है। अल-वखराह नामक स्टेडियम में 40,000 लोगों के बैठने की जगह है और यह कैपिटल दोहा के दक्षिण में स्थित है।

स्टेडियम का उदघाटन कतर की टीमों के बीच मुकाबले से हुआ जो घरेलू टूर्नामेंट एमिर कप का फाइनल मुकाबला था।

तीन साल बाद होने वाले फुटबॉल के महाकुंभ के लिए तैयार होने वाला यह दूसरा स्टेडियम है।

खबर शेयर करें

फीफा विश्व कप

फुटबॉल

फीफा

खबर शेयर करें

अगली खबर