चार प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक

लाइफस्टाइल

12 Oct 2019

ये प्राकृतिक और स्वस्थ एनर्जी ड्रिंक पीने से दूर होगी सुस्ती और थकान

थकान और सुस्ती भगाने के लिए सही खानपान का ध्यान रखना जरुरी है, लेकिन कभी-कभी शरीर इस तरह से थका हुआ होता है कि उसे तुरंत एनर्जी की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा जो लोग वर्कआउट करते हैं उन्हें तो एनर्जी ड्रिंक की बेहद जरूरत होती है।

इसके लिए बाजार में वैसे तो कई उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन वह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ प्राकृतिक ड्रिंक के बारे में बताएंगे।

आइए जानें।

#1

नारियल पानी: नेचूरल स्पोर्ट्स ड्रिंक

नारियल पानी: नेचूरल स्पोर्ट्स ड्रिंक

नारियल पानी में प्राकृतिक पोटैशियम और कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं।

इसके साथ ही नारियल पानी वर्कआउट करने के बाद जरुर पीना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है, जिसके कारण इसे नेचूरल स्पोर्ट्स ड्रिंक भी कहा जाता है।

नारियल पानी में कैलोरी कम और मिंरल्स, विटामिंस, कैल्शियम आदि की मात्रा बहुत होती है। इसी वजह से यह शरीर को तुरंत एनर्जी देने में सहायक है।

#2

नींबू पानी: विटामिन-सी से भरपूर

नींबू पानी भी हमारे शरीर के बहुत लाभदायक है, क्योंकि नींबू में विटमिन-सी पाया जाता है, जिससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी मिल सकती है। साथ ही नींबू पानी हमारे इम्यून सिस्टम को तेज करता है।

नींबू में विटामिन-बी और सी, फास्फोरस, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि जैसे कई पौषक तत्व शामिल होते हैं, जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति कर देते हैं, जिससे आप पूरा दिन ऊर्जावान व तरो-ताज़ा महसूस करेंगे।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

दूध: हड्डियों व मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

ये तो सभी जानते हैं कि दूध शरीर की हड्डियों के लिए कितना फायदेमंद है इसलिए अक्सर लोग यह सुझाव देते हैं कि वर्कआउट के बाद दूध जरुर पीना चाहिए, क्योंकि वर्कआउट करने के बाद हड्डियों और मांसपेशियों के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है।

#4

ग्रीन टी: एनर्जेटिक ड्रिंक

ग्रीन टी: एनर्जेटिक ड्रिंक

शरीर को बीमारियों से दूर रखने के साथ ग्रीन टी वजन कम करने और तुरंत एनर्जी पहुंचाने में भी सहायक है।

ग्रीन-टी में मौजूद पोषक तत्व फैट को आसानी से बर्न करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। इसके अलावा वर्कआउट के बाद आप ग्रीन टी पी सकते हैं।

ग्रीन टी शरीर को सही तरह से एनर्जी देती है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाती है, जिससे आप फिट होने के साथ-साथ एनर्जेटिक जैसा भी महसूस करेंगे।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर