सर्दियों में घूमना है तो इन चीजों का रखें ध्यान

लाइफस्टाइल

07 Oct 2019

सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो इन चीजों को न करें नजरअंदाज

सर्दियों में भले थोड़ी शारीरिक तकलीफ होती हो, लेकिन कई लोगों को यही कहते हुए सुना है कि उन्हें सर्दियों का मौसम बहुत पसंद है।

ऐसे खूबसूरत मौसम में अपने परिवार के साथ किसी ट्रिप पर जाने का मजा ही कुछ और होता है। ठंडा मौसम, शानदार नज़ारे और बॉनफायर आदि के बीच आप खूबसूरत यादें बना सकते हैं।

लेकिन अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ चीजों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

आगे पढ़े।

#1

जहां आप घूमने जा रहे हैं वहां की रखें पूरी जानकारी

अगर आप किसी जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वहां की भौगोलिक स्थिति और मौसम के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें कि जहां आप घूमने जा रहे है वहां का मौसम घूमने के अनुकूल है या नहीं।

इसके अलावा ऐसी कई वेबसाइट हैं, जहां पर विभिन्न टूरिस्ट प्लेस पर घूमने जा चुके लोगों की प्रतिक्रियाएं भी रहती हैं। यह प्रतिक्रियाएं सही निर्णय लेने में आपकी मदद कर सकती हैं।

होटल तलाशने की तैयारी से बचें

सर्दियों के मौसम में डेस्टिनेशन पर पहुंचकर मनमुताबिक होटल तलाशने में कठिनाई होती है। तो ऐसी कठिनाई से बचने के लिए पहले से ही अपने डेस्टिनेशन होटल की ऑनलाइन बुकिंग करा लें, ताकि होटल तलाशने के तनाव से बच सकें।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

#3

अपने ट्रैवेल सूटकेस में रखें जरुरी चीजें

ठण्ड के मौसम में अपने ट्रैवेल सूटकेस में ऊनी कपड़े, बूट्स, कंबल, कोट, स्वेटर और शॉल आदि जरूरी चीजें रखें।

इस बात का ध्यान जरूर रखें कि यात्रा के दौरान अनावश्यक चीजें लेने से बचें, ताकि बैग भारी न हो।

इसके अतिरिक्त पैकिंग करते वक्त अच्छी क्वालिटी का थर्मल जरूर पैक करें, क्योंकि आपका थर्मल जितना गर्म व आरामदायक होगा, आपको कपड़ों का बोझ उतना ही कम उठाना पड़ेगा।

इसके अलावा अपने बैग में एक फर्स्ट ऐड बॉक्स जरूर रखें।

प्लास्टिक बैग और बोतल का न करें उपयोग

अपनी ट्रिप के लिए अपना कोई भी सामान प्लास्टिक बैग में पैक करने की बजाय फैब्रिक बैग में पैक करें और अक्सर आप दूसरी जगह जाकर पानी खरीदते है तो बार-बार प्लास्टिक की बोतल खरीदने की बजाय अपने थर्मस में पानी रखें।

अन्य जरुरी चीजें

इन चीजों को भी करें पैक

1) सर्दियों में भी धूप से बचने के लिए पोलोराइज्ड सनग्लास का प्रयोग करें।

2) अगर आप बर्फीले इलाके में जा रहे हैं तो सन्सक्रीन जरूर लगाएं ताकि बर्फ से टकराने के बाद जब धूप आपकी त्वचा पर पड़े, तो टैनिंग न हो।

3) सफर के लिए मोटी जैकेट या ओवरकोट पैक करने की गलती न करें। इससे बैग बहुत भारी हो जाएगा। अपने लिए अच्छी क्वालिटी का, लेकिन पतली जैकेट ही पैक करें।

खबर शेयर करें

यात्रा बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर