बारिश में नहाने के ज़बरदस्त फ़ायदे

लाइफस्टाइल

13 Aug 2019

बारिश में नहाने से स्वास्थ्य और ख़ूबसूरती संबंधी होते हैं ये ज़बरदस्त फ़ायदे, जानें

मानसून का समय चल रहा है। मानसून में आए दिन बारिश होती है और मन ख़ुशियों से भर जाता है। बारिश में भीगने का भी अपना ही एक मज़ा है।

ज़्यादातर लोगों को बारिश में भीगना अच्छा लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बारिश का पानी सेहत और ख़ूबसूरती दोनों के लिए कितना फ़ायदेमंद होता है।

जी हाँ, बारिश के पानी में नहाने से आपकी सेहत और ख़ूबसूरती संबंधी कई समस्याएँ दूर हो जाती हैं।

आइए जानें।

आख़िर क्यों फ़ायदेमंद है बारिश का पानी

जानकारी के लिए बता दें कि बारिश का पानी बहुत हल्का होता है, इसलिए इसका PH क्षारीय होता है। यही वजह है कि बारिश के पानी में नहाने से सेहत और ख़ूबसूरती संबंधी कई फ़ायदे होते हैं।

#1, 2

दूर करे पेट की बीमारी और हार्मोंस को रखे संतुलित

दूर करे पेट की बीमारी और हार्मोंस को रखे संतुलित

रोज़ाना सुबह 2-3 चम्मच ख़ाली पेट बारिश का पानी पीने से पेट संबंधी सभी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं। बारिश के पानी का क्षारीय PH पेट की गैस को दूर करता है और पेट में ऐंठन सहित कई बीमारियों का इलाज करता है।

अगर शरीर का हार्मोंस संतुलन बिगड़ गया है, तो बारिश के पानी से नहाना फ़ायदेमंद हो सकता है। बारिश में भीगने से शरीर में हार्मोंस का उत्पादन सही तरह से होता है और वो संतुलित रहते हैं।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

#3, 4

कान की समस्या और घमौरियाँ से छुटकारा

अगर आप कान संबंधी समस्या से ग्रसित हैं, तो बारिश के पानी में भीगना आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे कान की समस्या दूर होती है।

मानसून में उमस की वजह से कई लोगों को घमौरियाँ हो जाता हैं। ऐसे में बारिश के पानी में नहाना आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है। दरअसल, बारिश के पानी में भीगने से त्वचा का तापमान संतुलित होता है, जिससे घमौरियाँ से निजात मिलती है।

#5, 6

अल्सर से राहत और कैंसर से बचाव

अल्सर से राहत और कैंसर से बचाव

बारिश के पानी में क्लोरीन कम मात्रा में पाया जाता है, जिसे कोरोसिव एजेंट के रूप में जाना जाता है। इसलिए, बारिश का पानी पीने से सभी तरह के अल्सर में राहत मिलती है।

क्षारीय PH होने की वजह से बारिश का पानी कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा बारिश का पानी रक्त संचार और शरीर के PH स्तर को भी नियंत्रित रखता है।

बालों के लिए फ़ायदेमंद

बालों में जमा धूल-मिट्टी और गंदगी को पूरी तरह साफ़ करने में बारिश का पानी बहुत फ़ायदेमंद होता है। बारिश के पानी में मिट्टी द्वारा घुले मिनरल्स की भी कमी होती है, जिस वजह से यह बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है।

#8, 9

मुहाँसों और झाइयों से छुटकारा

बारिश में भीगने पर शरीर, त्वचा और चेहरा प्रभावी तरीक़े से साफ़ हो जाता है। इतना ही नहीं, इससे त्वचा पर फोड़े-फुंसियों और मुहाँसों के लिए ज़िम्मेदार बैक्टीरिया भी ख़त्म हो जाते हैं, जिससे आप इनसे बचे रहते हैं।

सुबह उठकर बारिश के पानी से चेहरा धोने पर रंग भी साफ़ होता है और त्वचा की झाइयाँ और दाग़-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही बारिश के पानी का इस्तेमाल आप पेडिक्योर के लिए भी कर सकती हैं।

पहली बरसात में नहाने से बचें

हालाँकि, बारिश में नहाना फ़ायदेमंद है, लेकिन अगर नहाना है तो बरसात शुरू होने के 30-40 मिनट बाद ही नहाएं, नहीं तो स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह है कि पहली बारिश का पानी प्रदूषित होता है।

खबर शेयर करें

मानसून

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर