मानसून में चमड़े की वस्तुओं को सुरक्षित रखने के उपाय

लाइफस्टाइल

12 Aug 2019

मानसून में इन आसान उपायों को अपनाकर रखें अपने चमड़े की वस्तुओं को सुरक्षित

मानसून में भयंकर गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन इस मौसम में कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

स्वास्थ्य के साथ ही फ़ैशन संबंधी समस्याएँ इस मौसम में ज़्यादा होती हैं। इसके अलावा मानसून आपके चमड़े की वस्तुओं के लिए भी अच्छा मौसम नहीं होता है।

बारिश में भीगने के बाद चमड़े की वस्तुएँ ख़राब हो जाती है, इसलिए यहाँ पाँच उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप चमड़े की वस्तुओं को सुरक्षित रख सकते हैं।

#1, 2

गीले चमड़े की वस्तुओं को हमेशा सुखाएँ और नियमित रूप से ब्रश करें

गीले चमड़े की वस्तुओं को हमेशा सुखाएँ और नियमित रूप से ब्रश करें

सुखाना: भूलकर भी अपने चमड़े के उत्पादों जैसे बैग और जूते को लंबे समय तक गीला न छोड़ें। इससे फ़ंगस लग सकते हैं और वो ख़राब हो जाते हैं। इसलिए, बेहतर यही होगा कि भीगने के बाद उन्हें रात भर पंखे के नीचे सुखाएँ।

ब्रश करना: धूल और गंदगी, बारिश के दौरान आपके चमड़े की वस्तुओं पर जल्दी जम जाते हैं। इसलिए, उन्हें ख़राब होने से बचाने के लिए अपने जूते और अन्य वस्तुओं को नियमित ब्रश से साफ़ करें।

#3, 4

चमड़े के जूते को पॉलिश करें और चमड़े की वस्तुओं को सूखी जगह रखें

पॉलिश: नियमित पॉलिशिंग आपके चमड़े की वस्तुओं को लंबे समय तक सुरक्षित रखने का एक तरीक़ा है। बारिश के दौरान जूतों के लिए मोम आधारित पॉलिश का इस्तेमाल करें। वहीं, चमड़े के बैग के लिए हल्के चमड़े के कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

सूखी जगह पर रखना: जब आप अपने चमड़े की वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों, तो उन्हें किसी सूखी जगह पर सुरक्षित रख दें। इससे उनमें नमी नहीं लगेगी और वो ख़राब होने से बच जाएँगे।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

चमड़े की वस्तुओं को ज़्यादा तापमान में रखने से बचें

अत्यधिक तापमान और गर्मी का सीधा संपर्क भी आपके चमड़े की वस्तुओं को बर्बाद कर सकता है। इसलिए, अपने चमड़े के जूते, बैग को सूरज की रोशनी में सीधे सूखने के लिए न रखें और न ही उन्हें सुखाने के लिए ड्रायर/हीटर का इस्तेमाल करें।

खबर शेयर करें

मानसून

फैशन

खबर शेयर करें

अगली खबर