सेक्स करने के तुरंत बाद करें ये पाँच काम

लाइफस्टाइल

09 Jul 2019

सेक्स करने के तुरंत बाद अपनी और पार्टनर की सुरक्षा के लिए करें ये पाँच काम

एक स्वस्थ और संतुष्ट सेक्स लाइफ़ किसी दंपति के समग्र मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है।

अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते समय आनंद तो बहुत आता है, लेकिन उसके बाद सुरक्षा के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है।

आज हम आपको पाँच ऐसे काम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर किसी को अपनी और पार्टनर की सुरक्षा के लिए सेक्स करने के तुरंत बाद करना चाहिए।

#1

सेक्स करने के तुरंत बाद बाथरूम जाएँ

सेक्स करने के तुरंत बाद बाथरूम जाएँ

सेक्स करने के बाद स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए एक सामान्य नियम है कि आप सेक्स करने के तुरंत बाद बाथरूम जाएँ और पेशाब करें।

इससे हर तरह के बैक्टीरिया से मुक्ति मिलती है, जो सेक्स करने के दौरान मूत्रमार्ग के क़रीब आ गए होते हैं।

ये आगे चलकर आपकी किडनी को संक्रमित कर सकते हैं। इससे बेहतर यही होता है कि हमेशा सेक्स करने से पहले और बाद में बाथरूम में ख़ुद की सफ़ाई और पेशाब करें।

#2

सेक्स करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोएँ

हाथ शरीर का ऐसा हिस्सा है, जो बैक्टीरिया की चपेट में सबसे पहले आ जाता है, इसकी सबसे बड़ी वजह है, हाथों से हर चीज़ को छूना।

सेक्स के दौरान हम हाथ से कई जगहों को छूते हैं और संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है।

इसलिए, सेक्स करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, ताकि बैक्टीरिया से छुटकारा पाया जा सके, जो सेक्स के दौरान जननांगो को छूने से फैल सकता है।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

सेक्स करने के बाद पीएँ पानी

सेक्स के दौरान स्वाभाविक रूप से हर किसी के शरीर से बहुत ज़्यादा पसीना निकलता है। इससे डिहाईड्रेशन का ख़तरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए सेक्स करने के तुरंत बाद थोड़ा पानी पीएँ।

#4

सेक्स करने के बाद नहाएँ

सेक्स करने के बाद नहाएँ

यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि सेक्स करने के बाद दोनों पार्टनर को अपने-अपने जननांगो को अच्छे से साफ़ करना चाहिए।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि पुरुषों को एक हल्के साबुन और गर्म पानी का इस्तेमाल करके अपने लिंग के आस-पास के क्षेत्र के साथ-साथ ग्रंथियों और आंतरिक त्वचा को साफ़ करना चाहिए।

वहीं, महिलाओं को बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए वजाइना के बाहरी हिस्से को गर्म पानी, कपड़े और साबुन से साफ़ करना चाहिए।

#5

सेक्स करने के बाद नए अंडर गारमेंट्स और बिस्तर का इस्तेमाल करें

सरल शब्दों में कहें तो आप सेक्स करने के बाद किसी भी जीवाणु के संपर्क में नहीं आना चाहेंगे। इसलिए, आमतौर पर सेक्स करने के बाद एक साफ़ और नया अंडर गारमेंट इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।

इसके अलावा सेक्स के दौरान इस्तेमाल किए गए बिस्तर को भी बदल दें और बैक्टीरिया के जोखिम से बचने के लिए एक नए बिस्तर का इस्तेमाल करें। यह आप दोनों के लिए सुरक्षित होगा।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य देखभाल

सेक्स

स्वास्थ्य बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर