इन ऊबटनों से पाएँ बेदाग और निखरी त्वचा

लाइफस्टाइल

12 Jun 2019

गर्मियों में बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये देसी स्क्रबर

गर्मियों में त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

गर्मियों में पसीने की वजह से चेहरे पर मुहाँसे और दाग-धब्बों से चेहरे का निखार खो जाता है। ऐसे में ऊबटन (देसी स्क्रबर) आपकी मदद कर सकता है।

दूध, केसर, हल्दी, चंदन, दही, बेसन और जौ-बाजरे से तैयार किया हुआ ऊबटन चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखारने का काम करता है।

आइए जानें, चेहरे को निखारने के लिए किस ऊबटन का कैसे इस्तेमाल करना है।

कारण

इस वजह से फ़ायदेमंद है ऊबटन

ऊबटन में मौजूद पोषक तत्व सीधे त्वचा में मिल जाते हैं। फलों या सब्ज़ियों के साथ कई अन्य चीज़ों को मिलाकर तरह-तरह के ऊबटन बनाए जाते हैं।

ऊबटन मृत त्वचा को निकालकर नई कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है और प्राकृतिक निखार देता है।

ऊबटन का लाभ तभी मिल सकता है, जब आप नियमित रूप से दो-तीन सप्ताह तक लगातार इस्तेमाल करें। यहाँ जानिए ऊबटन के त्वचा संबंधी लाभ।

निखार के लिए ऊबटन

निखार पाने के लिए देसी गुलाब की ताज़ी पंखुड़ियों को पीसकर उसमें एक चम्मच मलाई और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएँ। जब ऊबटन सूख जाए तो उल्टी दिशा में मलते हुए हटाएँ और बाद में साफ़ पानी से धो लें।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

#2

टैनिंग दूर करने के लिए ऊबटन

टैनिंग दूर करने के लिए ऊबटन

गर्मियों में तेज़ धूप की वजह से चेहरा टैन हो जाता है। टैनिंग दूर करने के लिए ऊबटन सबसे अच्छा उपाय है।

टैनिंग दूर करने के लिए संतरा, नींबू और नीम के सूखे छिलकों का पाउडर मिलाएँ। अब इसमें दूध मिलाकर लेप बनाएँ और त्वचा पर लगाएँ। थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ाएँ।

यह एक्सफोलिएशन का काम करता है। नियमित इस ऊबटन का इस्तेमाल करने से त्वचा पर चमक आती है और रंग भी साफ़ होता है।

#3

त्वचा की ख़ुश्की हटाने के लिए ऊबटन

त्वचा की ख़ुश्की हटाने के लिए 200 ग्राम बादाम का पाउडर, आधा किलो जौ का आटा, पाँच ग्राम चंदन पाउडर, एक मुट्ठी गेंदे के सूखे फूल, एक मुट्ठी गुलाब की सुखी पत्तियाँ, 100 ग्राम तिल का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएँ और उसे एक जार में भर लें।

अब नियमित एक चम्मच इस पेस्ट में दूध मिलाकर गीली त्वचा पर लगाएँ और हाथों से मलें। बाद में पानी से धो लें। ख़ुशबू के लिए इसमें लैवेंडर ऑयल की दो-तीन बूँदे मिलाएँ।

#4

तैलीय त्वचा के लिए ऊबटन

तैलीय त्वचा के लिए ऊबटन

तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुँहासों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

इससे बचने के लिए 250 ग्राम संतरे के छिलके का पाउडर, 200 ग्राम चोकर, 100 ग्राम चावल का पाउडर, 100 ग्राम नीम के पत्तों का पाउडर और तीन मिली लेमन एसेंस ऑयल एक साथ मिलाएँ।

इसके बाद तीन-चार चम्मच पाउडर को दूध में मिलाकर पेस्ट बनाएँ और चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर हल्के से रगड़ें। बाद में साफ़ पानी से धो लें।

बेदाग त्वचा पाने के लिए ऊबटन

गर्मियों में मुँहासों से त्वचा पर काफ़ी दाग-धब्बे हो जाते हैं। इसे दूर करने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही और एक चौथाई चम्मच नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएँ और उल्टी दिशा में रगड़ें और साफ़ पानी से धो लें।

#6

सेंसिटिव त्वचा के लिए ऊबटन

कई लोगों की त्वचा ज़्यादा सेंसिटिव होती है। इसके लिए आधा किलो जौ का आटा, 20 टुकड़े पिसी हुई अंजीर, 100 ग्राम बादाम पाउडर, तीन ग्राम केसर, 100 ग्राम हरसिंगार या गेंदे की पत्तियाँ, 50 ग्राम पिसी हुई चिरौंजी, 50 मिली ज़ैतून का तेल एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएँ।

इसे किसी जार में भरकर रख लें और ज़रूरत के हिसाब से दो-तीन चम्मच निकालकर फुल क्रीम दूध और आधा चम्मच शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएँ। बाद में साफ़ कर लें।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

त्वचा की देखभाल

खबर शेयर करें

अगली खबर