गर्मियों में एग्ज़िम से बचने के लिए खाएँ ये फ़ूड्स

लाइफस्टाइल

12 Jun 2019

गर्मियों में एक्ज़िमा से परेशान हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये फ़ूड्स, मिलेगी राहत

गर्मियों में तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी में से एक एक्ज़िमा है।

एक्ज़िमा ऐसी त्वचा संबंधी बीमारी है, जिसमें त्वचा पर सूजन, खुजली और लाल धब्बे पड़ जाते हैं। कुछ लोगों के शरीर पर छले भी पड़ जाते हैं।

इस बीमारी में खान-पान पर ज़्यादा ध्यान देना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड्स के बारे में बताएँगे, जो आपको एक्ज़िमा से राहत दिला सकते हैं।

एक्ज़िमा से सबसे ज़्यादा पीड़ित हैं अमेरिकन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका के लोग एक्ज़िमा से सबसे ज़्यादा पीड़ित हैं। यहाँ के रहने वाले लोगों में से लगभग 31.6 प्रतिशत लोग एक्ज़िमा की समस्या से परेशान हैं।

#1

फैटी फिश

फैटी फिश

एक्ज़िमा के रोगियों को फैटी फिश का सेवन करना चाहिए। ये एक्ज़िमा के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। ख़ासतौर से साल्मन फिश का सेवन फ़ायदेमंद होता है।

इसके अलावा आप बाज़ार में मिलने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन भी कर सकते हैं।

बता दें मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एंटी-इंफ़्लेमेटरी होता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की सूजन कम होती है।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

#2

प्रोबायोटिक फ़ूड्स

प्रोबायोटिक फ़ूड्स में दही, ठंडा दूध, कच्ची लस्सी और ठंडी तासीर वाली चीज़ें शामिल होती हैं। ये व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करती हैं।

इसके अलावा ये एलर्जी के लक्षणों को भी कम करने का काम करती हैं। एक्ज़िमा के मरीज़ों को ज़्यादातर शरीर पर खुजली और रैशेज की समस्या होती है। ऐसे में प्रोबायोटिक फ़ूड्स का सेवन करके इन सभी परेशानियों से आसानी से बचा जा सकता है।

#3

एंटी-इंफ़्लेमेटरी फ़ूड्स

एंटी-इंफ़्लेमेटरी फ़ूड्स

एक्ज़िमा से परेशान लोगों को जितना ज़्यादा हो सके अपनी डाइट में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुणों से भरपूर फ़ूड्स को शामिल करना चाहिए।

इसमें आप फल, सब्ज़ियों, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और ज़ैतून के तेल का सेवन कर सकते हैं।

ये सभी चीज़ें शरीर में रक्त संचार को सही रखती हैं, जिससे आपको सूजन, खुजली और छालों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए एक्ज़िमा के मरीज़ अपने खानपान का ख़ास ख़्याल रखें।

प्लांट बेस्ड फ़ूड्स

प्लांट बेस्ड फ़ूड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीहिस्टामिन गुण पाए जाते हैं, जो एक्ज़िमा की वजह से होने वाली सूजन को कम करते हैं। इसमें सेब, केला, ब्लूबेरी, चेरी, पालक और ब्रोकली आते हैं। आप इनमें से किसी का सेवन कर सकते हैं।

#5

ग्लूटन फ़्री फ़ूड्स

कई लोगों को एक्ज़िमा की समस्या अचानक से हो जाती है, जबकि कई लोगों को एक्ज़िमा की समस्या जेनेटिक होती है। ऐसे लोगों को ग्लूटन फ़्री फ़ूड्स का ज़्यादा सेवन करना चाहिए।

दरअसल, ग्लूटन युक्त डाइट खाने को आसानी से पचने नहीं देती है। ग्लूटन युक्त फ़ूड्स में पास्ता, ब्रेड और अधिक मसाले वाले फ़ूड्स हैं। इनकी जगह एक्ज़िमा से बचने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा फल, सब्ज़ियों और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

बीमारी

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर