गर्मियों में बिना AC के सोने के आसान तरीके

लाइफस्टाइल

11 Jun 2019

गर्मियों की रातों में बिना AC के सोने के लिए अपनाएँ ये आसान तरीके

गर्मियों में भयंकर गर्मी की से रात में सबसे ज़्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। गर्मी की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती है।

आर्थिक स्थिति की वजह से AC की कमी, पर्यावरणीय कारणों या किसी अन्य वजह से आप रातों में सो नहीं पा रहे हैं, तो चिंता न करें।

आज हम आपको बिना AC के गर्मियों की रातों के दौरान आसानी से कैसे सोया जाए, इसके लिए कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं।

#1, 2

कॉटन के शीट और फ़्रीजर ट्रिक अपनाएँ

कॉटन: गर्मियों की रातों में साटन, सिल्क और पॉलीस्टर की शीट का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसकी जगह आप कॉटन से बने हल्के रंग के लिनेन का चुनाव करें, क्योंकि ये ठंडक देते हैं।

फ़्रीजर ट्रिक: गर्मियों की रातों में कुछ समय के आराम के लिए एक आसान उपाय यह भी है कि आप अपनी चादरों को प्लास्टिक बैग में रखकर उन्हें इस्तेमाल करने से कुछ समय पहले थोड़ी देर के लिए फ्रिज/फ़्रीजर में रख दें।

#3, 4

मिस्त्र पद्धति का इस्तेमाल और हल्के कपड़े पहनें

मिस्त्र पद्धति का इस्तेमाल और हल्के कपड़े पहनें

मिस्त्र पद्धति: सदियों पुरानी मिस्त्र पद्धति में ठंडे पानी में एक चादर या तौलिया भिगो दिया जाता था। उसके बाद सोते समय उसका उपयोग कंबल के रूप में किया जाता था, जिससे शरीर ठंडा रहता था।

हल्के कपड़े पहनें: गर्मियों में सलाह दी जाती है कि हल्के और ढीले कपड़े पहनने चाहिए। रात को सोते समय यह और भी ज़रूरी हो जाता है, क्योंकि इससे गर्मी कम लगती है और नींद भी अच्छी आती है।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

#5, 6

बर्फ़ के टुकड़ों का इस्तेमाल और अकेले सोएँ

बर्फ़ के टुकड़ों का इस्तेमाल: यह एक बहुत ही पुराना और आसान उपाय है, लेकिन यह हमेशा काम करता है। बर्फ़ के कुछ टुकड़ें लेकर उन्हें टेबल फैन के सामने रखें। पंखे की हवा बर्फ़ की सतह से ठंडा पानी उठाएगी, जिससे ठंडक होगी।

अकेले सोएँ: यह एक सबसे सरल उपाय है। कई लोगों के साथ सोने से गर्मी ज़्यादा लग सकती है, इसलिए बेहतर यह होगा कि आप अकेले ही सोएँ। इससे रात में नींद अच्छी आएगी।

#7, 8, 9

हाईड्रेट रहें, ठंडा शॉवर लें और कमरे में अँधेरा करें

हाईड्रेट रहें, ठंडा शॉवर लें और कमरे में अँधेरा करें

हाईड्रेट रहें: गर्मियों में सोते समय पसीना आने की वजह से आपका शरीर डिहाईड्रेट हो जाता है। इससे बचने के लिए सोने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पीएँ।

ठंडा शॉवर: गर्मियों की रातों में नींद अच्छी आए, इसलिए सोने से कुछ देर पहले ठंडा शॉवर लेना अच्छा उपाय है।

कमरे में अँधेरा: यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि रोशनी गर्मी पैदा करती है। इसलिए शाम होते ही सोने कमरे में अँधेरा कर दें।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर