माधुरी दीक्षित की फ़िटनेस का राज

लाइफस्टाइल

15 May 2019

जन्मदिन विशेष: 52 की उम्र में भी बिलकुल फिट हैं माधुरी, जानें फ़िटनेस का राज

बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के बारे में किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है। धक-धक गर्ल के नाम से मशहूर माधुरी आज अपना 52वाँ जन्मदिन माना रही हैं।

इस उम्र में भी माधुरी की फ़िटनेस देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। माधुरी अपनी फ़िटनेस का श्रेय योग और ख़ास डाइट को देती हैं।

माधुरी के अनुसार, ख़ुद को फिट रखने के लिए वह अपने रूटीन का सख्ती से पालन करती हैं।

आइए जानते हैं उनकी फ़िटनेस का राज।

दिनचर्या

माधुरी का एक्सरसाइज और योग प्लान

माधुरी का एक्सरसाइज और योग प्लान

कुछ समय पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि व्यस्त होने के बाद भी वह शारीरिक क्रिया के लिए समय निकाल लेती हैं।

सुबह उठने के बाद वो मॉर्निंग वॉक पर जाती हैं और लौटकर हल्का ब्रेकफास्ट लेती हैं, जिसमें कार्बोहाइड्रेट कम और प्रोटीन ज़्यादा होता है।

माधुरी दीक्षित को जिम जाना पसंद नहीं है। वो ख़ुद को फिट रखने के लिए आउटडोर एक्सरसाइज, रनिंग और स्पोर्ट एक्टिविटीज करती हैं। साथ ही वह रोज़ाना 15-20 मिनट योग करती हैं।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

डांस

डांस है माधुरी की फ़िटनेस का अहम हिस्सा

बता दें कि डांसिंग उनकी फ़िटनेस का अहम हिस्सा है। वो सप्ताह में तीन दिन घर पर ही कथक की प्रैक्टिस करती हैं और केवल दो दिन एक्सरसाइज करती हैं।

उन्होंने बताया कि वो कई सालों से डांस कर रही हैं और उन्हें जुंबा एवं हिप-हॉप करना बहुत ज़्यादा पसंद है।

ये दोनों की डांस सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं। यही वजह है कि फ़िटनेस के मामले में माधुरी इस उम्र में नई अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ देती हैं।

खान-पान

जापानी डाइट के साथ लेती हैं ऑर्गैनिक फ़ूड

माधुरी फिट रहने के लिए जापानी डाइट लेती हैं। वो खाने में उबला, भुना या हल्का तला हुआ खाना पसंद करती हैं। वो अपना पूरा खाना जापानी स्टाइल में पकाकर खाती हैं, जिससे प्रोटीन, आयरन और विटामिंस मिल सके।

माधुरी की डाइट में ज़्यादातर ऑर्गैनिक फ़ूड शामिल होता है। वो उन्हें घर पर ही उगाती हैं। शिमला मिर्च उनकी डाइट का मुख्य हिस्सा है, क्योंकि शिमला में फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाकर ब्लड प्रेशर सही रखता है।

खाना

हर दो घंटे में खाना और हर्बल चाय पीना पसंद करती हैं माधुरी

हर दो घंटे में खाना और हर्बल चाय पीना पसंद करती हैं माधुरी

माधुरी के अनुसार, फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें। इसके साथ ही वो दिनभर पानी भी पीती रहती हैं। माधुरी कैफ़ीन के सेवन से बचने की कोशिश करती हैं।

माधुरी को जब भी चाय पीने के मन करता है, तो वो साधारण चाय की जगह हर्बल चाय पीना पसंद करती हैं। इसके अलावा उन्हें नारियल पानी पीना भी बहुत पसंद है, जिससे उन्हें एनर्जी मिलती है।

खान-पान

माधुरी के ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में होता है यह

माधुरी ब्रेकफास्ट में नारियल पानी ओट्स, दोसा और उपमा, मूँगफली के दाने खाना पसंद करती हैं।

माधुरी का कहना है कि वो भले ही रात में खाना न खाएँ, लेकिन उन्हें लंच में भरपूर खाने की ज़रूरत होती है। लंच में वो चावल, हरी सब्ज़ियाँ, सलाद और छाछ लेना पसंद करती हैं।

वहीं, डिनर में उबले हुए स्प्राउट्स, सूप, चपाती और दही खाती हैं। वो इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि शाम को 7:30 तक डिनर कर लें।

माधुरी की डाइट

Panha aani Kande Pohe anyone? #comfortfood #culture #marathimulgi

A post shared by madhuridixitnene on

खबर शेयर करें

खबर शेयर करें

अगली खबर