वजन घटाने के लिए अपनाएँ ये आसान उपाय

लाइफस्टाइल

14 May 2019

तेज़ी से वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये आसान उपाय

अगर आप भी ज़्यादातर लोगों की तरह अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करने का कोई उपाय नहीं मिल रहा है, तो चिंता न करें।

चिंता करने से आपका वजन कम होने की बजाय और ज़्यादा बढ़ सकता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ आसान उपाय बताएँगे, जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके तेज़ी से वजन घटा सकते हैं।

इस उपाय से आप बिना किसी एक्सरसाइज और डाइट के वजन कम कर सकते हैं।

उपाय 1 और 2

कार्बोहाइड्रेट और डेयरी फ़ूड्स का सेवन

कार्बोहाइड्रेट फ़ूड्स जैसे ब्राउन राइस, गेहूँ और अनाज अपनी डाइट में शामिल करें। इससे मेटाबॉलिज़्म तेज़ होता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है। इससे एक्सरसाइज करने में मदद मिलती है और वजन भी कम होता है।

डेयरी फ़ूड्स जैसे दही और पनीर खाने से पेट की चर्बी कम होती है। 12 सप्ताह तक दिन में तीन कप दही खाने से कैलोरी बर्न होती है। डेयरी फ़ूड्स में लिनोलिक एसिड होता है, जो पेट की चर्बी से छुटकारा दिलाता है।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

उपाय 3 और 4

डिनर में वाइन के साथ लें भरपूर नींद

डिनर में वाइन के साथ लें भरपूर नींद

जो लोग बीयर या वाइन पीते हैं, उनका वजन अन्य लोगों की तुलना में कम होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसके सेवन के बाद ठोस चीज़ों का सेवन कम हो जाता है।

बेहतर नींद लेने से मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है और बेली फैट भी कम होता है। कम सोने से शरीर से स्ट्रेस हार्मोन रिलीज़ होता है, जिससे शरीर में फैट बढ़ता है। बचने के लिए ज़रूरी है कि रोज़ाना कम से कम आठ घंटे की नींद लें।

उपाय 5 और 6

पानी भरपूर पीएँ और व्हाइट फ़ूड से रहें दूर

वजन घटाने के लिए पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है। पानी में कैलोरी की मात्रा नहीं होती है और ज़्यादा पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है एवं आपकी भूख भी नियंत्रित रहती है।

वजन कम करने वालों को व्हाइट फ़ूड्स जैसे चीनी, चावल, ब्रेड और आटा से दूर रहना चाहिए। इसमें सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज़ की मात्रा अधिक होती है, जो फैट बढ़ाने का काम करती हैं। वजन के साथ ही इससे ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ता है।

उपाय 7 और 8

प्रतिदिन 30 मिनट टहलें और शीशे के सामने बैठकर खाएँ

प्रतिदिन 30 मिनट टहलें और शीशे के सामने बैठकर खाएँ

पूरे दिन ऑफ़िस में बैठे रहने से पेट की चर्बी बढ़ने लगती है। इसके लिए ज़रूरी है कि आप हर दो घंटे में पाँच मिनट टहलें। इसके अलावा सुबह 30 मिनट और रात को सोने से पहले 15 मिनट ज़रूर टहलें।

सुनने में भले ही अजीब लग रहा हो, लेकिन शीशे के सामने बैठकर खाने से वजन नियंत्रित रहता है। दरअसल शीशे के सामने बैठकर खाने से लोग अपने वजन को लेकर सतर्क रहते हैं और ज़्यादा नहीं खाते हैं।

खबर शेयर करें

खबर शेयर करें

अगली खबर