गर्मियों में नारियल पानी से होते हैं ये फ़ायदे

लाइफस्टाइल

13 May 2019

नारियल पानी के इस्तेमाल से दाग-धब्बों से लेकर झड़ते बालों से मिलता है छुटकारा, जानें फ़ायदे

गर्मियों में नारियल पानी पीने से न केवल प्यास बुझती है, बल्कि इससे शरीर को ठंडक भी मिलती है। इसके साथ ही यह सेहत और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है।

नियमित नारियल पानी का सेवन करने से डिहाईड्रेशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

आइए आज हम आपको नियमित नारियल पानी के इस्तेमाल से होने वाले अनोखे फ़ायदों के बारे में बताते हैं।

फ़ायदे 1 और 2

रिंकल्स और दाग-धब्बों से छुटकारा

नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये त्वचा की गहराई में जाकर त्वचा को पोषण देते हैं, इससे आपको एंटी एजिंग की समस्याओं जैसे रिंकल्स, झुर्रियों और डार्क स्पॉट से छुटकारा मिलता है।

सप्ताह में 2-3 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाकर 10 मिनट छोड़ दें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ़ पानी से धो लें। इससे दाग-धब्बे और झाइयों से छुटकारा मिलता है। साथ ही डार्क सर्कल से भी मुक्ति मिलती है।

फ़ायदे 3 और 4

टैनिंग और झड़ते बालों से राहत

टैनिंग और झड़ते बालों से राहत

गर्मियों में देर तक धूप में रहने से टैनिंग और सनबर्न की समस्या हो जाती है। ऐसे में इस पर कॉटन की मदद से नारियल पानी लगाएँ। प्रतिदिन दिन में दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से त्वचा साफ़ होती है।

झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए ताज़ा नारियल पानी का इस्तेमाल करें। नारियल पानी पीने से स्कैल्प पर रक्त संचार सही रहता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है और बालों की ग्रोथ भी होती है।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

फ़ायदे 5 और 6

डिहाईड्रेशन और डायबिटीज में लाभ

गर्मियों में ज़्यादा पसीना निकलने की वजह से डिहाईड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन एनर्जी स्तर बढ़ाने के साथ शरीर को हाईड्रेट भी करता है। इससे रक्त संचार भी सही रहता है।

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए नारियल पानी बहुत लाभदायक है, क्योंकि इससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इसमें प्रोटीन, प्राकृतिक उच्च पोटैशियम और प्राकृतिक मिठास पाया जाता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फ़ायदेमंद है।

फ़ायदे 7 और 8

वजन कम करे और किडनी स्टोन हटाए

वजन कम करे और किडनी स्टोन हटाए

फैट फ़्री नारियल पानी में मैक्रो-न्यूट्रिएंट्स भी बहुत कम होता है, इसलिए नियमित इसका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है। सुबह नारियल पानी पीने से भूख नियंत्रित रहती है और आप ज़्यादा खाने से बच जाते हैं, जिससे मोटापे की समस्या नहीं होती है।

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है, तो आप इसे नारियल पानी पीकर दूर कर सकते हैं। सप्ताह में 2-3 बार नारियल पानी का सेवन करने से किडनी स्टोन से छुटकारा मिल जाता है।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

बीमारी

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर