आम के सेवन से मिलते हैं ये ज़बरदस्त फ़ायदे

लाइफस्टाइल

13 Apr 2019

गर्मियों में आम खाने से लू से बचाव के साथ-साथ मिलते हैं ये ज़बरदस्त फ़ायदे

गर्मी के दिनों में वैसे तो कई फल आते हैं, लेकिन आम की बात ही सबसे अलग होती है।

आम को यूँ ही नहीं फलों का राजा कहा जाता है। आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहत के लिए फ़ायदेमंद होता है।

आम में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर, पोटैशियम, मैग्निशियम, विटामिंस और मिनरल मौजूद होते हैं। इसके रोज़ाना सेवन से गर्मियों में लू भी नहीं लगती है।

आइए जानें इससे होने वाले अन्य फ़ायदों के बारे में।

आम में होते हैं ये गुण

एक कप आम में 99 कैलोरी और 0.6 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 1.7mg सोडियम, 277.2mg पोटैशियम, 25 ग्राम कार्बोहाईड्रेट, 2.6 ग्राम डायटरी फ़ाइबर, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 35% विटामिन C और 10% विटामिन B-6 जैसे कई तत्व पाए जाते हैं।

फ़ायदा 1 और 2

एसिडिटी और पेट की बीमारियों से बचाव

एसिडिटी और पेट की बीमारियों से बचाव

गर्मी में मसालेदार, तला-भूना खाना ज़्यादा खाने से अक्सर एसिडिटी की समस्या हो जाती है। यह वैसे तो छोटी समस्या है, लेकिन इसकी वजह से शरीर की पूरी क्रिया प्रभावित होती है। एसिडिटी से बचने के लिए कच्चे आम का सेवन करें।

गर्मियों में कब्ज, पेट की जलन, दस्त जैसी समस्याएँ आमतौर पर देखने को मिलती हैं। अगर आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आम का सेवन इन सभी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

फ़ायदा 3 और 4

डायबिटीज और कैंसर से बचाव

आम मीठा होता है। इसलिए ज़्यादातर डायबिटीज के मरीज़ इससे परहेज़ करते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। आम, डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतर है। केवल आम ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी फ़ायदेमंद हैं।

आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करता है। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।

फ़ायदा 5 और 6

हाई ब्लड प्रेशर और एनिमिया में फ़ायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर और एनिमिया में फ़ायदेमंद

पोटैशियम और मैग्निशियम की मात्रा आम में ज़्यादा होती है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। जो लोग ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं, उन्हें रोज़ाना एक कप आम खाने की सलाह दी जाती है।

एनिमिया, आयरन की कमी से होता है और इसमें ख़ून की कमी हो जाती है। आम में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में ख़ून की कमी को पूरा करता है। एनिमिया के मरीज़ रोज़ाना एक आम का सेवन करें।

गर्मियों में लू से बचाव

गर्मियों में चलने वाली सर्द-गर्म हवाओं की वजह से लू का ख़तरा बढ़ जाता है। आम के सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और लू से भी बचा जा सकता है। आप आम का जूस या आम पन्ना पी सकते हैं।

फ़ायदा 8 और 9

वजन बढ़ाए और दिमाग करे तेज़

वजन बढ़ाने वाले लोगों के लिए आम किसी वरदान से कम नहीं है। आम में कैलोरी और स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ता है। जल्द वजन बढ़ाने के लिए रोज़ाना एक आम खाएँ।

आम दिमाग के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है। दिमाग को तेज़ करने और इसे स्वस्थ रखने में आम काफ़ी मददगार होता है। इसमें विटामिन B-6 की मात्रा पाई जाती है, जो दिमाग के लिए अच्छा होता है।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

बीमारी

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

खबर शेयर करें

अगली खबर