अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

Content
12 Mar 2019

डायबिटीज से लेकर मुहाँसे तक इन समस्याओं को जड़ से दूर करती है नीम

नीम में हैं कई आयुर्वेदिक गुण, जानकर हो जाएँगे हैरान

नीम के फ़ायदों के बारे में किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है। नीम स्वाद में भले ही कड़वी हो, लेकिन सेहत और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर नीम, डायबिटीज, बैक्टीरिया और वायरस तक से लड़ने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से मुहाँसे भी जड़ से ख़त्म हो जाते हैं।

आइए जानें किस तरह से नीम सेहत के साथ-साथ ख़ूबसूरती के लिए भी फ़ायदेमंद है।

प्रसंग

नीम में हैं कई आयुर्वेदिक गुण, जानकर हो जाएँगे हैरान

फ़ायदा 1 और 2

डायबिटीज और गठिया में फ़ायदेमंद है नीम

नीम रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में लाभकारी होती है, साथ ही डायबिटीज से भी बचा जा सकता है। हर रोज़ इसकी 4-5 पत्तियाँ खाने से डायबिटीज का ख़तरा कम होता है।

गठिया के दर्द में भी नीम बहुत गुणकारी होती है। इसके लिए एक कप पानी में एक मुट्ठी नीम की पत्तियों और फूलों को उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे छानकर दिन में दो बार पीएँ। इससे गठिया का दर्द और सूजन दोनों ही कम होता है।

कैंसर से बचाव करके आँखों की रोशनी बढ़ाती है नीम

फ़ायदा 3 और 4

कैंसर से बचाव करके आँखों की रोशनी बढ़ाती है नीम

आज के समय में लोग अस्त-व्यस्त जीवनशैली की वजह से कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जा रहे हैं। इन्ही में से एक है कैंसर। शोध के अनुसार नीम के बीज, पत्ते, फूल, फल का अर्क कई तरह के कैंसर से बचाव करते हैं।

जिन लोगों की आँखों की रोशनी कमज़ोर हो, उन्हें रोज़ाना 2 ग्राम मीठी नीम यानी कढ़ी पत्तों का चूर्ण पानी के साथ खाना चाहिए। इससे आँखों की रोशनी तेज़ होने लगती है।

Content की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

फ़ायदा 5 और 6

किडनी स्टोन और कफ से राहत दिलाती है नीम

अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो लगभग 150 ग्राम नीम की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबाल लें। अब पानी ठंडा होने के बाद इसे पी लें। रोज़ाना ऐसा करने से स्टोन अपने आप बाहर निकल जाती है।

आजकल सर्दी-ज़ुकाम की वजह से कफ की समस्या बनी रहती है। इसके लिए मीठी नीम बहुत फ़ायदेमंद होती है। एक चम्मच शहद और एक चम्मच कढ़ी पत्ते का रस मिलाकर दिन में 3-4 बार पीएँ। कफ से छुटकारा मिल जाएगा।

दाग-धब्बे दूर करके बनाए चमकदार त्वचा

फ़ायदा 7 और 8

दाग-धब्बे दूर करके बनाए चमकदार त्वचा

मुहाँसे या किसी चोट की वजह से दाग-धब्बे पड़ जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए महँगी क्रीम की ज़रूरत नहीं है। इसे दूर करने के लिए एक बूँद नीम का तेल की काफ़ी है। चेहरा धोकर इसे दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएँ।

दाग-धब्बे और मुहाँसों को दूर करने के लिए कढ़ी पत्तों को पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाएँ। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों बाद चेहरे के दाग-धब्बे और मुहाँसे हमेशा के लिए ख़त्म हो जाएँगे।

उल्टी या दस्त में फ़ायदेमंद है नीम

उल्टी की समस्या होने पर नींबू के रस में नीम के पत्ते का रस मिलाएँ और चीनी के साथ इसका सेवन करें। वहीं दस्त होने पर 3-4 कढ़ी पत्तों के रस को एक गिलास पानी में उबालकर इसे गुनगुना करके पीएँ।

डैंड्रफ दूर कर बालों को बढ़ने में मदद करती है नीम

फ़ायदा 10 और 11

डैंड्रफ दूर कर बालों को बढ़ने में मदद करती है नीम

नीम में मेडिसिनल और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो डैंड्रफ और जुओं को ख़त्म करती है। इसके लिए हर दूसरे दिन सोने से पहले बालों और स्कैल्प में लगाएँ और दूसरे दिन धो लें।

नीम से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की वृद्धि होती है। केवल यही नहीं इससे दो मुँहे बालों और उलझे हुए बालों की समस्या से भी राहत मिलती है। ये बालों को मज़बूत बनाकर इसके टेक्सचर को बेहतर बनाती है।

अगली खबर