माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाते हैं ये घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल

15 Feb 2019

माइग्रेन के तेज़ सिर दर्द से परेशान हैं तो अपनाएँ ये उपाय, मिलेगी दर्द से राहत

माइग्रेन से परेशान लोगों को तेज सिर दर्द का सामना करना पड़ता है। माइग्रेन का दर्द अचानक से शुरू होता है और लगभग 3-4 घंटे तक बना रहता है।

ज़्यादातर लोग माइग्रेन के दर्द को सामान्य दर्द समझकर सिर दर्द की कोई साधारण दवा खा लेते हैं, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं होता है।

आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका माइग्रेन नियंत्रित रहेगा और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

ज़्यादा दर्द की दवाओं के सेवन से किडनी को होता है नुक़सान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई लोग माइग्रेन को को सामान्य सिर दर्द समझकर कोई भी दर्द की दवा खा लेते हैं, जिससे किडनी को भारी नुक़सान होता है। इसके साथ ही स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

उपाय 1

सिर पर लगाएँ दालचीनी का लेप

सिर पर लगाएँ दालचीनी का लेप

जब माइग्रेन का भयानक दर्द होता है तो कुछ समझ में नहीं आता है कि क्या करें क्या न करें।

दालचीनी में दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं, इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार माइग्रेन के दर्द में दालचीनी का लेप फ़ायदेमंद है।

थोड़ी दालचीनी लेकर पानी के साथ बारीक पीस लें। अब इस लेप को माथे पर लगाएँ और सूखने पर इसे हटा दें।

इससे सिर को ठंडक मिलती है, जिससे कुछ ही देर में दर्द दूर हो जाता है।

लाइफस्टाइल की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

उपाय 2

माइग्रेन से छुटकारा दिलाता है नाक में भाँप लेना

प्राचीनकाल में माइग्रेन की समस्या से पीड़ित रोगियों को नाक में भाँप दिया जाता था। आज भी प्राकृतिक चिकित्सा यानी आयुर्वेद में ऐसे ही माइग्रेन का इलाज किया जाता है।

इसके लिए एक छोटे बर्तन में पानी गर्म करें और तौलिए से ख़ुद को ढककर नाक में भाँप लें।

भाँप की गर्मी नाक में सीधे पहुँचने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। माइग्रेन से पीड़ित लोग जब भी सिर दर्द की समस्या हो, ये उपाय अपनाएँ।

उपाय 3, 4

कपूर और देशी घी का इस्तेमाल

कपूर और देशी घी का इस्तेमाल

कपूर में भी दर्द निवारक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। माइग्रेन का दर्द होने पर कपूर को घी में मिलाकर सिर पर हल्के हाथों से मालिश करे।

इसके अलावा सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है, उस तरफ़ की नाक में सरसों के तेल की कुछ बूँदे डालें। इसके बाद ज़ोर से साँस लें, ताकि तेल अंदर चला जाए। ऐसा करने के कुछ देर बाद ही आपको माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी।

उपाय 5

सिर पर रखें ठंडे पानी की पट्टी

माइग्रेन की समस्या ज़्यादातर उन लोगों को होती है जो ज़्यादा तनाव में रहते हैं। इसलिए अपने दिमाग को तनाव मुक्त करने का प्रयास करें।

तनाव मुक्त रहने के लिए मन को शांत रखें। नियमित रूप से व्यायाम, योग और ध्यान करने से माइग्रेन से लड़ने की ताक़त मिलती है।

बर्फ़ या ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखें। ऐसा करने से जो रक्त धमनियाँ फैल गई हैं वो फिर से अपनी पूर्व स्थिति में वापस आ जाएँगी।

खबर शेयर करें

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य देखभाल

स्वास्थ्य बाइट्स

प्राकृतिक और घरेलू उपचार

खबर शेयर करें

अगली खबर