आंध्र प्रदेश सरकार में होंगे पांच उप मुख्यमंत्री

देश

07 Jun 2019

आंध्र प्रदेशः जगन रेड्डी की सरकार में होंगे पांच उप मुख्यमंत्री

भारी बहुमत से विधानसभा चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बने जगन मोहन रेड्डी सरकार में पांच उप मुख्यमंत्री होंगे।

पार्टी के विधायक मोहम्मद मुस्तफा शेख ने कहा कि कैबिनेट में पांच उपमुख्यमंत्री होंगे। इनमें से एक-एक उप मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक और कापू समुदाय से होगा।

मुख्यमंत्री जगन रेड्डी ने शुक्रवार को नव-निर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई थी।

बता दें, जगन रेड्डी ने 30 मई को राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

शपथ समारोह

शनिवार को होगा मंत्रिमंडल का विस्तार

जगन मोहन रेड्डी शनिवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन सुबह 11:49 बजे नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे।

इस समारोह में 5,000 से ज्यादा मेहमान भाग लेंगे। जगन रेड्डी ने मंगलवार को विशाखापत्तनम में स्वामी स्वरूपानंदेंद्र सरस्वती से मुलाकात के बाद समारोह का शुभ मुहूर्त तय किया गया है।

इससे पहले सरस्वती की सलाह पर ही जगन रेड्डी ने 30 मई को विजयवाड़ा में 12:23 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

जगन सरकार में होंगे सबसे ज्यादा उप मुख्यमंत्री

देश की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

उप मुख्यमंत्री

संविधान में नहीं है उप मुख्यमंत्री का पद

कई राज्य सरकारों में उप मुख्यमंत्री है। उदाहरण के तौर पर केशुभाई पटेल गुजरात के उप मुख्यमंत्री हैं। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार में दो उप मुख्यमंत्री हैं।

खास बात यह है कि संविधान में इस पद का जिक्र ही नहीं है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देवीलाल द्वारा उप प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद यह सिलसिला शुरू हुआ था। बता दें, वीपी सिंह सरकार में देवीलाल ने उप प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

विधानसभा चुनाव

जगन रेड्डी ने दोहराया इतिहास

जगन रेड्डी ने विधानसभा चुनावों में चंद्रबाबू नायडू को हराने के लिए कड़ा संघर्ष किया था। उन्होंने चुनावों से पहले राज्यभर में लगभग 3,640 किलोमीटर की पदयात्रा की थी।

जगन रेड्डी के पिता राजशेखर रेड्डी ने भी 2003 में राज्यभर में पदयात्राएं की थी। उन्होंने इसके बाद हुए चुनाव में चंद्रबाबू नायडू को ही हराया था। जगन रेड्डी ने एक बार यह इतिहास दोहराया है।

इन चुनावों में जगन की पार्टी को 175 में से 151 सीटें मिली हैं।

शपथ समारोह

इन नेताओं ने लिया शपथ समारोह में हिस्सा

जगन के शपथ ग्रहण समारोह में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बनने वाले नवीन पटनायक, DMK प्रमुख एमके स्टालिन और पुदुच्चेरी के मंत्री कृष्णा राव भी मौजूद रहे।

चुनाव में हार का मुंह देखने वाले आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू को भी इस समारोह का न्योता भेजा गया था, लेकिन उन्होंने खुद को आने की बजाय पार्टी के प्रतिनिधिमंडल को जगन के निवास पर भेजा।

जीत के बाद मोदी और शाह से मिलने आए थे जगन

विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद जगन रेड्डी ने दिल्ली आकर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी। मोदी से मिलने के बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात की थी।

खबर शेयर करें

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश सरकार

जगन रेड्डी

चंद्रबाबू नायडू

खबर शेयर करें

अगली खबर