दिल्ली सरकार लड़कियों के लिए शुरू करेगी STEM शिक्षा

करियर

12 Oct 2019

स्कूलों में लड़कियों को STEM शिक्षा देगी दिल्ली सरकार, लॉन्च होगी ये मोबाइल ऐप

दिल्ली सरकार शिक्षा के स्तर को अच्छा करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी बीच अब छात्राओं के लिए दिल्ली सरकार एक नई पहल की शुरूआत करने जा रही है।

दिल्ली सरकार अपने स्कूलों में छात्राओं के लिए साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ (STEM) की शिक्षा शुरू करने जा रही है।

जी हां अब दिल्ली के स्कूलों में छात्राओं को STEM की शिक्षा दी जाएगी।

आइए जानें क्या है इसके पीछे का उद्देश्य।

ये है इसका उद्देश्य

STEM शिक्षा की शुरूआत इसलिए की जा रही है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा छात्राएं साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित का चुनाव कर सकें और इस स्‍टीरियोटाइप को टोड़ा जा सके कि साइंस लड़कों के लिए और ह्यूमैनिटी लड़कियों के लिए है।

EY STEM ट्राइब

मोबाइल ऐप लॉन्च होने की हुई घोषणा

डेप्‍युटी CM मनीष सिसोदिया ने 11 अक्टूबर, 2019 को मोबाइल ऐप EY STEM ट्राइब को लॉन्च करने की घोषणा की है।

जिसमें साइंस और टेक्नोलॉजी पर जलवायु परिवर्तन, अंतरिक्ष अन्वेषण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), 3 डी प्रिंटिंग या ब्लॉकचैन जैसे मॉड्यूल शामिल हैं।

मनीष सिसोदिया का कहना है कि भारत में केवल दो प्रतिशत CEO और केवल एक प्रतिशत CFO महिला हैं। दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों की हायर सेकंडरी क्‍लासेस में 57% लड़कियां और 43% लड़कियां साइंस स्‍ट्रीम में हैं।

करियर की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

बयान

क्या कहा शिक्षा मंत्री ने?

शिक्षा मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार EY के साथ मिलकर लड़कियों के लिए STEM एजुकेशन की शुरूआत करने जा रही है। यह एक ग्लोबल कंपनी है, जो एश्‍योरेंस, टैक्‍स, ट्रांजैक्‍शन और अडवाइजरी सर्विसेस में डील करती है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस प्लेटफॉर्म से लड़कियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। जिससे कि वे आज के समय की स्किल्स को सीख सकें। इससे उन्हें भारत के साथ-साथ विदेश में भी नौकरी करने में सहायता मिलेगी।

रिवार्ड पॉइंट

इस ऐप से कमा सकती हैं रिवार्ड पॉइंट

इस ऐप के माध्यम से छात्रा रोबोट किट, कोडिंग किट आदि जैसे रिवार्ड पॉइंट और मर्चेंडाइज भी जीत सकती हैं।

लड़कियां एक एक्टिविटी जैसे कि आर्टिकल पढ़ना, अपने समुदाय के सदस्यों का इंटरव्यू करना, एक प्रयोग पूरा करना या एक वीडियो देखकर पॉइंट कमा सकती हैं।

प्लेटफार्म के बारे में बात करते हुए EY इंडिया के अध्यक्ष राजीव मेमानी ने कहा कि इस पहल से NCR में 45 प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में 6,000 लड़कियां STEM सीखने में सक्षम होगी।

खबर शेयर करें

दिल्ली

दिल्ली सरकार

मनीष सिसोदिया

शिक्षा

छात्र

खबर शेयर करें

अगली खबर