BSF भर्ती 2019 से जुड़ी सारी जानकारी यहां से देखें

करियर

30 Jan 2019

BSF Recruitment 2019: कांस्टेबल पदों के लिए निकली भर्तियां, जानें विवरण

सीमा सुरक्षा बल यानी कि BSF में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली है।

खास बात ये है कि ये भर्ती महिला और पुरूष दोनों उम्मीदवारों के लिए होनी है।

अगर आप भी BSF कांस्टेबल भर्ती 2019 देख रहे हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे पात्रता, आवेदन तिथि, आवेदन प्रक्रिया आदि इस लेख से पढ़ सकते हैं।

पदों की संख्या

1,763 पदों पर होगी भर्तियां

पुरूष उम्मीदवारों के लिए CT (कॉबलर) के 32, CT (टेलर) के 36, CT (कारपेंटर) के 13, CT (कुक) के 561, CT (W/C) के 320, CT (W/M) के 253, CT (बार्बर) के 146, CT (स्वीपर) के 389, CT (वेटर) के 9, CT (पेंटर) के 1, और CT (ड्राफ्ट्समैन) के 1 पद, इस प्रकार 1,761 पदों पर भर्तियां निकली हैं।

वहीं महिला उम्मीदवारों के लिए CT (टेलर) के 2 पदों पर भर्ती होगी। ऐसे कुल मिलाकर 1,763 पदों पर भर्तियां होनी हैं।

कब तक करें आवेदन

उम्मीदवारों को आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करके इसे भरना होगा। उम्मीदवारों को समाचार पत्र में अधिसूचना के प्रकाशन की तारीख से 30 दिनों के भीतर इसे ऑफ़लाइन जमा भी करना होगा।

करियर की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

पात्रता

क्या है पात्रता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में दो साल का अनुभव भी होना चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

अगर हम आयु सीमा की बात करें तो वो महिला और पुरूष उम्मीदवारों के लिए समान है।

उम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

शारीरिक मापदंड

क्या है शारीरिक मापदंड

अगर शारीरिक मापदंड की बात करें तो अनुसूचित जाति के पुरूष उम्मीदवारों की लम्बाई 162.5 सेंटीमीटर और महिला की लम्बाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए और पुरूष उम्मीदवारों का सीना 76-81 सेंटीमीटर होना चाहिए।

सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम, हिमाचल, कशमीर, लेह-लद्दाख और गोरखा, गढ़वाली, कुमाउनी, मराठा पुरूष उम्मीदवारों की लम्बाई 165 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 155 सेंटीमीटर और पुरूष उम्मीदवारों का सीना 78-83 सेंटीमीटर होना चाहिए।

क्या है अन्य राज्य के उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मापदंड

वहीं अगर हम अन्य राज्य की बात करें तो, पुरूष उम्मीदवारों की लम्बाई 167.5 सेमी और सीमा 78-83 होना चाहिए और महिला उम्मीदवारों की लम्बाई 157 सेमी होनी। साथ ही उम्मीदवारों की वजन मेडिकल मापदंड के अनुसार होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

कैसे करें आवेदन

उम्मीदवार BSF की आधिकारिक वेबसाइट www.bsf.nic.in से आवेदन पत्र को एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदन पत्र को फुलस्केप साइज (सिंगल साइड) पेपर में डाउनलोड करके प्रिंट करना होगा।

इसके बाद उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरकर संबंधित भर्ती एजेंसी (BSF HQRs) के मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, COG कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली - 110003 के पते पर भेजना होगा।

अधिकारिक अधिसूचना यहां से प्राप्त करें

उम्मीदवार भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं या वे हमारे द्वारा दी गई लिंक पर बस एक क्लिक करके आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना देखने के लिए यहां क्लिक करें

खबर शेयर करें

शिक्षा

छात्र

भर्ती

खबर शेयर करें

अगली खबर