व्हाट्सएप पर वायरल हुई यूपी शिक्षक परीक्षा की उत्तर कुंजी

करियर

07 Jan 2019

UP शिक्षक भर्ती परीक्षा: परीक्षा समाप्त होने से पहले ही व्हाट्सएप पर वायरल हुई उत्तर कुंजी

कल यानी कि 6 जनवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा पूरे प्रदेश में आयोजित की गई थी।

इसी के साथ मेरठ में अध्यापक भर्ती परीक्षा समाप्त होने के कुछ मिनट पहले ही उत्तर कुंजी (आंसर की) व्हाट्सएप पर वायरल हो गई थी।

जब इस वायरल पेपर के कुछ अंश और सीरीजवार उत्तर कुंजी कुछ अधिकारियों के मोबाइल पर पहुंची तो अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया।

आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

लीक

मेरठ से नहीं हुआ पेपर लीक

सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र सिंह ने बताया कि जैसे ही पेपर छूटने वाला था उसी के साथ हस्तलिखित उत्तर कुंजी व्हाट्सएप पर वायरल हो गई। साथ ही बताया कि जब जांच हुई तो मेरठ से इसका लीक होना नहीं पाया गया है।

STF ने भी वायरल उत्तर कुंजी की जांच शुरू कर दी है। छानबीन ये की जा रही है कि अगर मेरठ से नहीं तो आखिर उत्तर कुंजी को वायरल करने की शुरुआत कहां से की गई।

गिरफ्तार

कुछ लोग हुए गिरफ्तार

मामले की जब छानबीन की गई तो पता चला कि पेपर प्रयागराज में लीक हुआ है। हालांकि, स्थानीय प्रशासन और STF अधिकारी अपने स्तर से इसकी छानबीन में जुट गए हैं।

DIOS ब्रिजेश कुमार चौधरी ने बताया कि प्रयागराज से इस संबंध में संपर्क किया गया है।

वहां से जानकारी मिली है कि STF ने कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और उनसे पूछताछ चल रही है। साथ ही पेपर लीक मामले में लखनऊ में भी गिरफ्तारी हुई है।

करियर की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

क्या रद्द होगी परीक्षा?

अगर हम देखें तो पहले कई परीक्षा लीक होने के कारण योगी सरकार द्वारा रद्द की गई हैं और उसके बाद दुबारा भ्रष्टाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन किया गया है। इस मामले में आगे की कार्यवाही बताएगी कि परीक्षा रद्द होगी या नहीं।

उत्तर कुंजी

कब जारी होगी उत्तर कुंजी?

अगर ये परीक्षा रद्द नहीं हुई तो इसकी उत्तर कुंजी 8 जनवरी तक जारी की जा सकती है। जिसके लिए अभ्यर्थी 11 जनवरी तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।

परीक्षा में लगभग 4 लाख 31 हज़ार 466 अभ्यर्थियों ने पंजीकृत किया था, जिसमें से लगभग 4 लाख 10 हज़ार 440 (कुल 95.13 प्रतिशत) अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

सर्वाधिक 96.70 प्रतिशत उम्मीदवार कानपुर नगर में और सबसे कम 92.58 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने मेरठ में परीक्षा दी।

खबर शेयर करें

उत्तर प्रदेश

शिक्षा

भर्ती

खबर शेयर करें

अगली खबर