भारतीय स्टेट बैंक ATM-कम-डेबिट कार्ड के नियम और सीमाएं

बिज़नेस

16 May 2019

जानिए क्या है भारतीय स्टेट बैंक के ATM-कम-डेबिट कार्ड के नियम और उसकी सीमाएँ

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसके 42 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।

SBI अपने ग्राहकों के लिए ATM-कम-डेबिट कार्ड प्रदान करता है।

बैंक ने डेबिट कार्ड के प्रकार के आधार पर ATM से कैश निकालने और अन्य लेनदेन के लिए कुछ सीमाएँ और नियम निर्धारित किए हैं।

यहाँ SBI के ATM से जुड़े नियमों और सीमाओं के बारे में बताया गया है, जो हर व्यक्ति को जानना चाहिए।

शुल्क

SBI के घरेलू ATM से लेनदेन पर शुल्क

SBI अपने ATM-कम-डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को अपने ATM से मुफ़्त लेनदेन की अनुमति देता है। SBI डेबिट कार्डधारक अन्य बैंकों के ATM से भी लेनदेन कर सकते हैं।

हालाँकि, अन्य बैंकों के ATM से वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन को मिलाकर महीने में केवल पाँच मुफ़्त में लेनदेन की अनुमति है।

निःशुल्क लेनदेन के अलावा अन्य बैंकों के ATM से लेनदेन पर ग्राहकों से प्रति वित्तीय लेनदेन पर 17 रुपये और गैर-वित्तीय लेनदेन पर 6 रुपये कर सहित वसूले जाते हैं।

#1

SBI क्लासिक डेबिट कार्ड, ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड

SBI क्लासिक डेबिट कार्ड, ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड

स्टेट बैंक क्लासिक डेबिट कार्ड के उपयोगकर्ताओं लिए ATM से अधिकतम दैनिक निकासी सीमा 20,000 रुपये और प्वाइंट ऑफ सेल्स (PoS)/ई-कॉमर्स सीमा 50,000 रुपये है।

वहीं, SBI ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के उपयोगकर्ता प्रतिदिन 40,000 रुपये (विदेशी ATM से 40,000 रुपये के मूल्य की विदेशी मुद्रा) तक निकाल सकते हैं। जबकि, दैनिक PoS लेनदेन की सीमा 75,000 रुपये, ऑनलाइन लेनदेन की सीमा 50,000 रुपये प्रतिमाह है।

बिज़नेस की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

#2

SBI सिल्वर इंटरनेशनल डेबिट कार्ड, गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड

SBI सिल्वर इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के लिए ATM से प्रतिदिन अधिकतम निकासी की सीमा 40,000 रुपये ($1,000 या अंतरराष्ट्रीय ATM में समकक्ष) है, जबकि PoS/ऑनलाइन लेनदेन की सीमा 75,000 रुपये ($1,500 या समकक्ष) है।

SBI गोल्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के लिए ATM से अधिकतम निकासी सीमा 50,000 रुपये प्रतिदिन (अंतरराष्ट्रीय ATM में 50,000 रुपये के समकक्ष) है, जबकि PoS/ई-कॉमर्स की सीमा 2 लाख रुपये (अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए ई-कॉमर्स सीमा 50,000 प्रतिमाह के समकक्ष) है।

#3

SBI प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड, टैप एंड गो डेबिट कार्ड

SBI प्लेटिनम इंटरनेशनल डेबिट कार्ड, टैप एंड गो डेबिट कार्ड

SBI प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए ATM से दैनिक निकासी सीमा 1 लाख रुपये या समकक्ष है, जबकि PoS/ऑनलाइन लेनदेन की सीमा 2 लाख रुपये (अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों पर यह सीमा 50,000 रुपये प्रतिमाह के बराबर) है।

वहीं, संपर्क रहित sbiINTOUCH टैप एंड गो डेबिट कार्ड के लिए ATM से अधिकतम निकासी की सीमा 40,000 रुपये प्रतिदिन या समकक्ष है, जबकि PoS/ई-कॉमर्स 75,000 रुपये (अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन लेनदेन के लिए यह सीमा 50,000 रुपये प्रतिमाह) है।

खबर शेयर करें

भारत

बिज़नेस

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

डेबिट कार्ड

खबर शेयर करें

अगली खबर