क्रेडिट कार्ड के पाँच शुल्कों के बारे में जानें

बिज़नेस

14 May 2019

क्रेडिट कार्ड पर लगते हैं ये पाँच शुल्क, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

क्रेडिट कार्ड व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले कैशलेस भुगतान विधियों में से एक हैं, क्योंकि वे कई तरह की सुविधा प्रदान करते हैं।

क्रेडिट कार्ड एक ज़रूरी वित्तीय उपकरण है, लेकिन यह समझना चाहिए कि ये मुफ़्त में नहीं आते हैं।

बैंक या क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी कई ऐसे शुल्क लगाती है, जिनके बारे में ज़्यादातर लोग जानते ही नहीं है।

यहाँ क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले पाँच शुल्कों के बारे में बताया गया है।

#1

क्रेडिट कार्ड लेने और उसके वार्षिक रखरखाव का शुल्क

आमतौर पर बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनियाँ अपने क्रेडिट कार्ड के वार्षिक रखरखाव शुल्क के साथ क्रेडिट कार्ड लेने का शुल्क भी लेती हैं।

क्रेडिट कार्ड लेने और उसके वार्षिक रखरखाव का शुल्क हर बैंक के लिए अलग-अलग होता है और यह क्रेडिट कार्ड के प्रकार पर भी निर्भर करता है।

हालाँकि, क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कुछ संस्था पहले साल के लिए एक निश्चित सीमा तक ख़र्च के लिए इन शुल्कों को माफ़ कर देती हैं।

बिज़नेस की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

#2

कुल बकाया क्रेडिट कार्ड बैलेंस पर लगाया जाने वाला ब्याज दर प्रभार

कुल बकाया क्रेडिट कार्ड बैलेंस पर लगाया जाने वाला ब्याज दर प्रभार

क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक कुल देय राशि पर हर महीने 3-4% की दर से ब्याज लेते हैं। वहीं, वार्षिक ब्याज दर आमतौर पर 36 से 48% के बीच होती है, जो बहुत ज़्यादा है।

बैंक सभी ख़र्चों के लिए 45 से 50 दिनों की ब्याज मुक्त अवधि प्रदान करते हैं। अगर इस अवधि के अंदर भुगतान किया जाता है, तो कोई ब्याज दर नहीं ली जाती है, अन्यथा बैंक कुल बकाया राशि पर ब्याज दर प्रभार लगाते हैं।

देर से भुगतान शुल्क या जुर्माना

यदि कार्डधारक अंतिम तिथि के कारण न्यूनतम राशि का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो बैंक देर से भुगतान शुल्क या जुर्माना लगाएँगे। ये शुल्क कार्डधारक के क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।

#4

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ATM से कैश निकालने पर अतिरिक्त शुल्क

बैंक क्रेडिट कार्डधारकों को कार्ड का उपयोग करके ATM से कैश निकालने की भी अनुमति देते हैं। हालाँकि, ये ATM लेनदेन अतिरिक्त शुल्क को आकर्षित करते हैं।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ATM से कैश निकालने के लिए हर साल 36 से 48% से उच्च ब्याज दर और 2.5% तक निकासी शुल्क लिया जाता है। इसलिए कार्डधारकों को आपात स्थितियों को छोड़कर क्रेडिट कार्ड से ATM से कैश निकालने से बचना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड सेवाओं पर भी बैंक वसूलते हैं GST

कार्डधारकों को ध्यान देना चाहिए कि सभी क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर प्रचलित दरों के हिसाब से GST लगता है। वर्तमान में क्रेडिट कार्ड से संबंधित सेवाएँ, वार्षिक शुल्क, ब्याज भुगतान, EMI प्रसंस्करण शुल्क आदि के लिए 18% GST लगता है।

खबर शेयर करें

खबर शेयर करें

अगली खबर