अपने दोस्तों के साथ शेयर करें!

बिज़नेस
13 Jan 2019

TRAI का आदेश, 31 जनवरी तक ग्राहक चुन सकते हैं अपने पसंदीदा चैनल

चैनल पैक बनाने के लिए 31 जनवरी आखिरी तारीख

हाल ही में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नियमों में बदलाव किए थे जिसके बाद ग्राहकों को अब DTH और केबल ऑपरेटर्स को केवल उन्हीं चैनलों के पैसे देने होंगे जिन्हें वह देखते हैं।

DTH ऑपरेटर्स अब ग्राहकों पर कोई भी चैनल थोप नहीं सकते।

TRAI ने सभी पैड चैनलों की अधिकतम मूल्य लिस्ट भी जारी की थी। अब TRAI ने ग्राहकों को नए नियमों के हिसाब से चैनल चुनने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया है।

प्रसंग

चैनल पैक बनाने के लिए 31 जनवरी आखिरी तारीख

नियम

नए नियमों में 130 रूपए में 100 चैनल

TRAI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 'उपभोगक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए और उन्हें अपनी पसंद के चैनलों को चुनने के लिए प्राधिकरण उन्हें 31 जनवरी तक का समय देती है।'

TRAI ने ग्राहकों को यह भी सूचित किया है कि उन्हें बेस पैक के अंतर्गत आने वाले अपने 100 मनपसंदीदा चैनल चुनने की पूरी आजादी है। बेसिक पैक का अधिकतम मूल्य टैक्स के बिना 130 रूपए तक हो सकता है।

कीमत

टाटा स्काई और एयरटेल के शुरुआती पैक की कीमत 99 रुपए

बता दें कि TRAI द्वारा नियमों में बदलाव करने के बाद अधिकांश बड़े DTH ऑपरेटर्स ने सभी चैनलों के नए मूल्य जारी कर दिए हैं। ग्राहक कोई भी मनपसंद चैनल चुन सकते हैं, उन्हैं पैसे भी उसी हिसाब से देने होंगे।

टाटा स्काई और एयरटेल के बेस पैक 99 रुपए प्रति महीना से शुरु होते हैं।

TRAI ने सभी DTH और केबल ऑपरेटर्स को चैनल नंबर 999 पर मूल्य और अन्य जानकारी शेयर करने का आदेश भी दिया है।

बिज़नेस की खबरें पसंद हैं?

नवीनतम खबरों से अपडेटेड रहें।

नोटिफाई करें

फायदा

नए नियमों से ग्राहकों को फायदा

नए नियम लागू होने के बाद ग्राहक अपनी मर्जी के चैनल चुन सकेगा। साथ ही जिन चैनलों को वह नहीं देखता, उनके लिए उसे भुगतान करने की जरूरत नहीं होगी।

इसके अलावा चैनलों की कीमत भी कम हुई है। उदाहरण के लिए स्टार स्पोर्ट्स चैनल का मासिक शुल्क Rs. 60 से 75 है, लेकिन नए टैरिफ में इसकी कीमत Rs. 19 प्रतिमाह है।

TRAI की ओर से चैनलों की कीमत Rs. 1 से 19 के बीच तय है।

TRAI

3454 फॉलोवर्स

अगली खबर